शिक्षा मंत्री ने 9वीं-12वीं कक्षा के लिए लॉन्च किया NCERT वैकल्पिक कैलेंडर, जानें डिटेल

शिक्षा मंत्री ने 9वीं-12वीं कक्षा के लिए लॉन्च किया NCERT वैकल्पिक कैलेंडर, जानें डिटेल
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वैकल्पिक कैलेंडर जारी किया है.

शिक्षा मंत्री ने 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वैकल्पिक कैलेंडर लॉन्च किया है. आठ हफ्ते के इस कैलेंडर में हफ्ते के हिसाब से प्लान बनाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2020, 9:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Dr Ramesh Pokhriyal Nishank) ने मंगलवार को 8 हफ्ते का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर ( alternative academic calendar) रिलीज किया है. इस कैलेंडर को सीनियर सेकेंडरी स्टूडेंट्स के लिए एनसीईआरटी (NCERT) द्वारा बनाया गया है. इसलिए यह एनसीईआरटी का सिलेबस फॉलो करने वाले 9वीं से 12वीं के बीच के सभी छात्रों पर लागू होगा. इस कैलेंडर का उद्देश्य घर से पढ़ाई करने वाले छात्रों को टेक्नॉलजी और सोशल मीडिया का प्रयोग करके शिक्षा देना है.

शिक्षा मंत्रालय ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए कैलेंडर के बारे में जानकारी शेयर की.


जारी हुई है स्कूलों को खोलने की गाइडलाइन
हाल के अनलॉक 4.0 गाइडलाइन्स के मुताबिक सीनियर सेकेंडरी स्टूडेंट्स यानी 9वीं-12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोला जाएगा. हालांकि, यह छात्रों पर निर्भर करेगा कि वे स्कूल ज्वाइन करते हैं या या घर से पढ़ाई करना पसंद करते हैं.





ये भी पढ़ें
NEET Exam 2020: पेपर सॉल्व करते वक्त अपनाएं ये टिप्स, जानें कट-ऑफ और पैटर्न
UPSEE 2020 Admit Card: एडमिट कार्ड हुआ जारी, upsee.nic.in पर करें चेक

कैलेंडर में दी गई है साप्ताहिक योजना
शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक कैलेंडर का उद्देश्य कोरोना वायरस महामारी के समय में छात्रों, टीचर्स, स्कूल प्रिसिंपल्स और पैरेंट्स का सशक्तीकरण करना है ताकि वे इस विपरीत परिस्थिति से निपट सकें. इसमें साप्ताहिक तौर पर योजना दी गई है.

शिक्षा मंत्री ने की अपील
इसके जरिए केद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी टीचर्स से अपील की है कि वे घर पर सुरक्षित रहें और अपने छात्रों को घर से सीखने में मदद करें. शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके लिए वे अपने मोबाइल फोन, एसएमएस, टेलीविजन, रेडियो और तमाम सोशल मीडिया टुल्स का प्रयोग कर सकते हैं.

यहां देख सकते हैं पूरा कैलेंडर.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज