हिंदी का बोलबाला: जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में शुरू होगी फ्री हिंदी क्लास

इस साल के शुरुआत में भी वहां एक घंटे की फ्री वीकली क्लासेज चलाई गई थी. इस कोर्स को उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली थी.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 6:39 PM IST
हिंदी का बोलबाला: जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में शुरू होगी फ्री हिंदी क्लास
विदेश में हिंदी का बोलबाला.
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 6:39 PM IST
हिंदी का बोलबाला: अमेरिका में हिन्दी को प्रोत्साहित करने के लिए यहां स्थित भारतीय दूतावास लोगों की मांग पर प्रतिष्ठित जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए निशुल्क हिन्दी की कक्षाएं संचालित करेगा. छह हफ्ते का गैर क्रेडिट हिन्दी भाषा का परिचयात्मक पाठ्यक्रम 28 अगस्त से शुरू होगा. दूतावास में भारतीय संस्कृति विषय के शिक्षक डॉ. मोक्षराज छात्रों को पढ़ाएंगे.

इस साल के शुरुआत में दूतावास ने अपने परिसर में एक घंटे की निशुल्क साप्ताहिक कक्षाएं संचालित की थी. इस पाठ्यक्रम को उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली और बहुत कम समय में सात देशों के 87 छात्रों ने नामांकन कराया.

विश्वविद्यालय स्थित सिगुर सेंटर फॉर एशियन स्टडीज के निदेशक बेंजामिन डी हॉपकिंस और एसोसिएट निदेशक दीपा एम ओल्लापल्ली ने हाल में अमेरिका स्थित भारतीय राजदूत को लिखे पत्र में कहा था, 'यह इंगित करता है कि छात्रों में हिन्दी भाषा पढ़ने के लिए भारी रुचि है. इसने हमें सफलतापूर्वक परिचयात्मक पाठ्यक्रम बनाने के लिए प्रोस्ताहित किया.'

इस परिचयात्मक हिन्दी भाषा पाठ्यक्रम (Introductory Hindi Language Course) में छात्र वर्तनी सहित भाषा के विभिन्न पहलुओं को जानेंगे. वे हिन्दी भाषा बोलना भी सीखेंगे.

ये भी पढ़ें-
Railway Recruitment: रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा के लिए वैकेंसी
मैथ्स में कमज़ोर स्टूडेंट्स अब ऐसे होंगे 10th में पास
Loading...

बिहार का ये कॉलेज बिना पढ़ाई बांट रहा है शास्त्री की डिग्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 6:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...