ATTENTION: नए इंजीनियरिंग कॉलेजों ने दो साल में नहीं किया ये काम तो दाखिलों पर लगेगी रोक

काउंसिल की तरफ से कार्रवाई करने का आदेश इसलिए दिया गया है क्योंकि संस्थान को जमीन आवंटित होने के बावजूद वे निर्माण नहीं कराते.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 5:18 PM IST
ATTENTION: नए इंजीनियरिंग कॉलेजों ने दो साल में नहीं किया ये काम तो दाखिलों पर लगेगी रोक
संस्थान जमीन आवंटित होने के बावजूद निर्माण नहीं कराते.
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 5:18 PM IST
IIT और IIIT के लिए तकनीकी शिक्षा नियामक एआईसीटीई ने नया आदेश जारी किया है. इस आदेश में जमीन आवंटन में राज्यों के नाकाम रहने पर सरकार के जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने की बात कही गई है. AIECTE के आदेश के मुताबिक, अस्थायी कैम्पस में चलने वाले नए इंजीनियरिंग कॉलेजों (engineering colleges) को दो साल के अंदर स्थायी कैम्पस में शिफ्ट करना होगा वरना उन कॉलेजों में होने वाले दाखिलों पर रोक लगा दी जाएगी.

जो संस्थान इस समय सीमा का पालन नहीं करेंगे, उन्हें दाखिला देने में 50 फीसदी कटौती करनी होगी. दाखिला देने में 50 फीसदी कटौती कर कॉलेजों को स्थायी कैम्पस में शिफ्ट होने के लिए दो साल की मोहलत मिल जाएगी. संस्थान दो साल का वक्त मिलने पर भी अस्थायी कैम्पस को स्थायी कैम्पस में शिफ्ट करने में नाकाम रहे तो आगे की कार्रवाई के लिए वे खुद जिम्मेदार होंगे.

काउंसिल की तरफ से कार्रवाई करने का आदेश इसलिए दिया गया है क्योंकि संस्थान को जमीन आवंटित होने के बावजूद वे निर्माण नहीं कराते. सालों-साल अस्थायी कैम्पस में कॉलजों को चलाते रहते हैं.

अब काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर और फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त संस्थानों को नया टेक्निकल इंस्टीट्यूट होने के नाते अपने मौजूदा कोर्स के बारे में AIECTE को आवेदन देना होगा. AIECTE से मंजूरी लेकर एप्लाइड आर्ट्स एंड क्राफ्ट और व्यावसायिक कोर्स कराने वाले संस्थानों को यही प्रक्रिया अपनानी होगा.

ये भी पढ़ें-
3 दोस्‍तों को दुनिया मार रही थी ठोकर, PM Modi की वजह से बदली लाइफ, अब बरस रहा पैसा
नहीं म‍िल रही नौकरी? मुद्रा योजना से ऐसे शुरू करें ब‍िजनेस
Loading...

Prasar Bharati Recruitment 2019: प्रसार भारती में निकली वैकेंसी, 6 अगस्‍त तक करें आवेदन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 5:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...