लाइव टीवी
Elec-widget

आंध्र प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की योजना शुरू

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 6:46 PM IST
आंध्र प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की योजना शुरू
जनवरी 2020 से ‘अम्मा वोडी’ नामक एक और योजना शुरू करने की भी घोषणा की.

पहले चरण में ‘नाडु-नेडु’ कार्यक्रम 15,715 स्कूलों में लागू किया जाएगा. तीन साल में यह योजना प्रत्येक स्कूल में लागू कर दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 6:46 PM IST
  • Share this:
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने ‘नाडु-नेडु’ कार्यक्रम की शुरुआत की जिसके तहत सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से छह तक छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा दी जाएगी. रेड्डी ने कहा कि इस योजना को लागू करने में कुछ समस्या आएगी लेकिन उन्हें दूर कर लिया जाएगा. उन्होंने जनवरी 2020 से ‘अम्मा वोडी’ नामक एक और योजना शुरू करने की भी घोषणा की. इसके तहत कक्षा 12 तक लगातार अपने बच्चों को स्कूल भेजने वाली माताओं को सहायता दी जाएगी.

पहले चरण में ‘नाडु-नेडु’ कार्यक्रम 15,715 स्कूलों में लागू किया जाएगा. तीन साल में यह योजना प्रत्येक स्कूल में लागू कर दी जाएगी. योजना का कुल बजट बारह हजार करोड़ रुपए रखा गया है. आधिकारिक बयान के अनुसार प्रथम चरण में पहले साल में ढांचागत विकास पर 3,500 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

रेड्डी ने योजना का आरंभ करते हुए यहां पीवीआर स्कूल में कहा, “आलोचनाओं के बावजूद हम स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्रदान करेंगे ताकि हम छात्रों को तकनीक आधारित विश्व की चुनौतियों के लिए तैयार कर सकें.”

इस योजना के अंतर्गत सभी सरकारी स्कूलों में आवश्यक ढांचागत सुधार किया जाएगा. इसके अतिरिक्त शौचालय, पानी, ब्लैकबोर्ड जैसी मूलभूत सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें-
SSC CGL Result 2017: ढाई साल बाद आज जारी होगा परिणाम, ssc.nic.in पर चेक करें
CA Exam Dates 2019: रद्द की गई परीक्षाओं की नई तारीख जारी, चेक करें
Loading...

UTET Answer Key 2019: उत्तराखंड TET 2019 आंसर की जारी, डाउनलोड करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 6:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com