अपना शहर चुनें

States

हरियाणा बोर्ड का नया फैसला, अब 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स का भी होगा इनरोलमेंट

board of school education haryana
board of school education haryana

हरियाणा बोर्ड अब 8वीं के छात्रों का भी एनरोलमेंट करेगा. इससे अब फर्जी दाखिला लेने वाले छात्रों को मुश्किल होगी.

  • Share this:
हरियाणा शिक्षा बोर्ड ऐसे फर्जी छात्रों की पहचान कर रहा है जो आठवीं की परीक्षा किसी अन्य राज्य से फर्जी तरीके से पास करके हरियाणा में 9वीं में दाखिला लेकर यहां एनरोलमेंट करवा लेते हैं. इस उद्देश्य से बोर्ड अब 8वीं के छात्रों का भी एनरोलमेंट करेगा. इससे अब फर्जी दाखिला लेने वाले छात्रों को मुश्किल होगी. यह जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने दी.

अब तक बोर्ड 9वीं, 11 व 12वीं के छात्रों का एनरोलमेंट करता था, जिससे छात्र 8वीं कक्षा किसी अन्य स्कूल अथवा राज्य के बोर्ड से पास करने का प्रमाणपत्र लेकर 9वीं में दाखिला ले लेता था. उन्होंने कहा कि बोर्ड 8वीं कक्षा की परीक्षा भी खुद आयोजित करने की सोच रहा है लेकिन अभी सरकार द्वारा आदेश न मिल पाने के कारण इसे लागू नहीं किया गया है. अगर सरकार की ओर से आदेश आते हैं तो बोर्ड तुरंत आठवीं के बच्चों के रोल नंबर जारी कर देगा.

बता दें कि अब तक केवल नौवीं, ग्यारवीं और बारहवीं क्लास के स्टूडेंट्स का ही इनरोलमेंट होता था. 8वीं क्लास का स्टूडेंट किसी दूसरे स्टेट बोर्ड या स्कूल से पासिंग सर्टिफिकेट लेकर किसी भी स्कूल में 9वीं क्लास में एडमिशन ले सकता था. लेकिन इस आदेश के बाद ऐसा संभव नहीं हो पाएगा. हालांकि इससे हरियाणा बोर्ड को काफी आसानी हो जाएगा और वह रोल नंबर जारी करके स्टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षा ले लेगा. हालांकि अभी तक बोर्ड को आठवीं का एग्जाम लेने की परमिशन सरकार द्वारा नहीं मिली है.



ये भी पढ़ें-
इस स्ट्रेटजी से पढ़ाई कर एलिजा बनीं AIIMS 2018 Topper, यहां मिलिए दूसरे टॉपर्स से
बॉस के साथ डेट पर जाइए और पाइए JOB, सैलरी होगी 67 लाख रुपए

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज