Home /News /career /

Exam Tips: पढ़ाई करते समय न लें तनाव, परीक्षा की तैयारी पर पड़ सकता है असर

Exam Tips: पढ़ाई करते समय न लें तनाव, परीक्षा की तैयारी पर पड़ सकता है असर

Exam Tips: घबराहट में पढ़ाई अच्छे तरीके से नहीं हो पाती है

Exam Tips: घबराहट में पढ़ाई अच्छे तरीके से नहीं हो पाती है

Exam Tips, Exam Preparation Tips: इन दिनों पढ़ाई करने वाले सभी छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं. अगले दो-तीन महीनों में सिर्फ बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) का ही आयोजन नहीं होना है, बल्कि अन्य क्लासेस के एनुअल एग्जाम (Annual Exams) भी आयोजित होने हैं. किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय कई बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. आमतौर पर देखा जाए तो हर परीक्षा की तैयारी करने का तरीका लगभग एक सा होता है. जानिए, परीक्षा की तैयारी करते समय किन बातों का ख्याल रखा जाना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Exam Tips, Exam Preparation Tips). ज्यादातर परीक्षाओं की तैयारी करने का तरीका लगभग एक सा होता है (Exam Preparation Tips). अगर आप भी इस साल बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) या किसी अन्य परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो आपको परीक्षा की तैयारी करने का बेस्ट तरीका जरूर पता होना चाहिए (Exams in 2022). दरअसल, हर परीक्षा में कुछ कॉमन चीजें होती हैं, जिनका ख्याल हर किसी को जरूर रखना चाहिए (Exam Tips).

अपनी परीक्षा की तैयारी को बेहतर करने के लिए सबसे पहले वे चैप्टर पढ़ने चाहिए, जो आपको आसान लगते हों (Exam Preparation Tips). इससे आपका समय बचेगा और कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा. अगर पहले कठिन चैप्टर स्टार्ट कर देंगे तो उसी में अटककर रह जाएंगे. मान लीजिए कि आपको तीन चैप्टर तैयार करने हैं और तीनों ही आपके लिए आसान हैं तो सबसे पहले वह चैप्टर तैयार करें, जिससे एग्जाम में सबसे ज्यादा नंबर के प्रश्न पूछे जाने की संभावना हो. इसका अंदाजा आप मॉडल पेपर (Model Paper) और पिछले सालों के पेपर से लगा सकते हैं.

बिना तनाव के करें पढ़ाई
परीक्षा के समय ज्यादातर स्टूडेंट्स परेशान और नर्वस हो जाते हैं. लेकिन एग्जाम की तैयारी करने के दौरान घबराने से बेहतर है कि आप शांत रहें और सिर्फ पढ़ाई के बारे में सोचें और उसी पर फोकस करें. घबराहट के कारण पढ़ाई से फोकस हट जाता है. इस समय अपनी क्षमता पर भरोसा रखें और जितना हो सके, तनाव से बचने की कोशिश करें. इस दौरान आपका पॉजिटिव रहना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:
Board Exams 2022: बोर्ड परीक्षा से पहले बनाएं सोशल मीडिया से दूरी, पढ़ाई में लगेगा मन
CBSE Board Exam: इन टिप्स के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बन जाएंगे इस साल के टॉपर

पॉइंट्स में याद करें जवाब
बोर्ड एग्‍जाम (Board Exams 2022) की तैयारी करते समय पॉइंट्स बनाकर पढ़ें. पहले पढ़े जा चुके चैप्टर को रिवाइज करते रहें. इससे आपको आंसर याद रहेंगे और आप उन्हें एग्जाम में आसानी से लिख सकेंगे. सब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देते समय महत्वपूर्ण पॉइंट्स याद होंगे तो बड़े आंसर लिखने में आसानी रहती है. इसलिए उत्तरों को हमेशा पॉइंट्स बनाकर पढ़ना और याद करना चाहिए.

Tags: Board exams, Exams, Online Study, UPSC Exams

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर