Home /News /career /

exam tips for good mental health in difficult times

Exam Tips: परीक्षा में फेल होने पर क्या करें? कठिन समय पर काम आएंगे ये टिप्स

Exam Tips: परीक्षा में असफल होने के बाद अगले अटेंप्ट की तैयारी में जुट जाएं

Exam Tips: परीक्षा में असफल होने के बाद अगले अटेंप्ट की तैयारी में जुट जाएं

Exam Tips, Mental Health: किसी भी परीक्षा के दौरान छात्रों पर एक्सट्रा दबाव पड़ना नॉर्मल बात है (Exam Stress). बात बोर्ड परीक्षा (Board Exam) की हो, किसी एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) की या प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) की, सभी उसकी तैयारी अपने बेस्ट तरीके से करते हैं (Exam Tips). हालांकि, कई बार हमारे एफर्ट्स उम्मीद के मुताबिक रिस्पॉन्स नहीं दे पाते हैं. ऐसी स्थिति में बेवजह परेशान होने के बजाय अपनी गलतियों व अन्य चीजों पर फोकस बढ़ा देना चाहिए. किसी भी नेगेटिव चीज को अपनी सक्सेस की राह में रोड़ा मत बनने दीजिएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Exam Tips, Mental Health). हर परीक्षा में हजारों-लाखों छात्र और अभ्यर्थी शामिल होते हैं. सभी का बैकग्राउंड दूसरे से अलग होता है. कुछ लोग काफी परेशानी भरे माहौल से भी आते हैं (Exam Stress). कई बार परीक्षा की तैयारी के वक्त या परीक्षा के दौरान किसी के घर में कोई ऐसी घटना हो जाती है, जिसका असर परीक्षा पर भी पड़ जाता है (Exam Tips). ऐसे में उस खास परीक्षा (Entrance Exams) को पास कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam), नीट परीक्षा (NEET Exam), जेईई परीक्षा (JEE Exam) आदि को पहले ही अटेंप्ट में पास कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. कुछ लोग काफी अच्छी तैयारी करने के बावजूद परीक्षा में असफल हो जाते हैं (Exam Tips). इसका असर उनकी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ने लग जाता है. अगर आप किसी भी परीक्षा में असफल हो गए हैं तो परेशान होकर हार मान लेने के बजाय अपनी कमजोरियों को समझने की कोशिश करें.

परीक्षा में असफल होने पर क्या करें?
किसी भी परीक्षा में असफल होने का मतलब जिंदगी का खत्म हो जाना नहीं है. कुछ समय का ब्रेक लेकर अपनी तैयारी को फिर से डबल उत्साह और मेहनत के साथ शुरू कर दें (Exam Tips). परीक्षा में असफल होकर मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर भी फर्क पड़ सकता है. जानिए कुछ टिप्स, जिनकी मदद से आप एक बार से खुद को मजबूत बना सकते हैं.

1- सोशल मीडिया से कुछ समय का ब्रेक लें.
2- किसी भी तरह के नेगेटिव माहौल या लोगों के संपर्क में आने से बचें.
3- आप चाहें तो एक छोटी सी ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं.
4- अपनी कमजोरियों पर गौर फरमाकर उन पर काम करें.
5- परीक्षा का सिलेबस और पैटर्न अच्छी तरह से समझ लें.

ये भी पढ़ें:
यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए बन रही है नई योजना, जल्द मीटिंग में होगा फैसला
Bank Exam: बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए ये हैं बेस्ट टिप्स, पक्की हो जाएगी नौकरी

Tags: Entrance exams, Exam, JEE Exam, Mental health, NEET, नीट परीक्षा

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर