Home /News /career /

exam tips self study tips for entrance exams amid school fees hike

Exam Tips: सेल्फ स्टडी के दौरान ऐसे करें पढ़ाई, बचेगी ट्यूशन-कोचिंग की फीस

Exam Tips: सेल्फ स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ाई का शेड्यूल फिक्स करना चाहिए

Exam Tips: सेल्फ स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ाई का शेड्यूल फिक्स करना चाहिए

Exam Tips, Career Tips, Self Study Tips, Entrance Exams: दो सालों बाद शिक्षण संस्थान फिर से खुल जाने से स्कूल, कोचिंग आदि में रौनक नजर आने लगी है. इस दौरान कई स्कूलों ने अपनी फीस बढ़ा दी है (School Fees Hike), किताबें-यूनिफॉर्म महंगी हो गई हैं और ट्यूशन-कोचिंग वालों ने भी अपनी फीस में काफी वृद्धि कर दी है. ऐसे में हर किसी के लिए कोचिंग की पढ़ाई अफोर्ड कर पाना आसान नहीं है. अगर आप स्कूल स्टूडेंट हैं या किसी एंट्रेंस एग्जाम या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपने स्टडी पैटर्न में बदलाव करके खुद ही पढ़ाई कर सकते हैं. जानिए सेल्फ स्टडी के बेस्ट टिप्स.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Exam Tips, Career Tips, Self Study Tips, Entrance Exams). देशभर के कई स्कूलों ने अपने यहां फीस में अचानक वृद्धि की घोषणा कर दी है (School Fees Hike). इसकी वजह से अभिभावकों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. आज-कल स्कूल की पढ़ाई के साथ ही ज्यादातर स्टूडेंट्स को कोचिंग या ट्यूशन का भी सहारा लेना पड़ता है, जिसका असर अभिभावकों की जेब पर पड़ता है.

स्कूल की पढ़ाई हो, कॉलेज की या एंट्रेंस एग्जाम और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, हर परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कोचिंग या ट्यूशन का सहारा लेना अनिवार्य हो गया है. हालांकि, कुछ स्टूडेंट्स सेल्फ स्टडी के जरिए भी परीक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास कर लेते हैं. अगर आप भी बिना कोचिंग जॉइन किए सेल्फ स्टडी की मदद से पढ़ाई करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

1- आप जिस भी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, सिलेबस के हिसाब से उसका पूरा स्टडी मटीरियल तैयार कर लें. अपनी किताबें, नोट्स आदि पहले से अरेंज कर लें.
2- सेल्फ स्टडी का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं होता है कि अपने लिए एक रूटीन न सेट किया जाए. इस दौरान अपना स्टडी शेड्यूल फिक्स करें और उसका सख्ती से पालन करें.
3- अपना लक्ष्य स्पष्ट रखें और उसे हासिल करने के लिए हर दिन कोशिश करें. मॉक टेस्ट आदि के जरिए अपनी तैयारी चेक करते रहें.
4- अगर आप एंट्रेंस एग्जाम या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो करंट अफेयर्स पर पकड़ मजबूत रखें.

ये भी पढ़ें:
Covid 19 In Schools: क्या दिल्ली में सभी स्टूडेंट्स को कोरोना टेस्ट करवाना होगा? जानें वायरल न्यूज का सच
Career Tips: 12वीं के बाद कॉमर्स स्टूडेंट्स क्या करें? देखें बेस्ट कोर्स की लिस्ट

Tags: Board exam, Entrance exams, School Fees

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर