• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • रद्द हुए CBSE, ICSE बोर्ड एग्जाम, क्या NEET, JEE Main, CTET परीक्षा भी होगी कैंसिल, जानें पूरी अपडेट

रद्द हुए CBSE, ICSE बोर्ड एग्जाम, क्या NEET, JEE Main, CTET परीक्षा भी होगी कैंसिल, जानें पूरी अपडेट

कोरोना वायरस के चलते देशभर में परीक्षाओं पर असर पड़ा है.

कोरोना वायरस के चलते देशभर में परीक्षाओं पर असर पड़ा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते जेईई मेंस, जेईई एडवांस, नीट, सीबीएसई, सीटेट, आईसीएससी समेत यूनिवर्सिटी एग्जाम (CBSE, ICSE, NEET, JEE Main, Advanced, CTET, University Exams) पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से लाखों छात्रों की निगाहें सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exams) की परीक्षा पर लगी हुई थी. सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर होने के साथ ही इस बात के कयास लगाए जाने लगे थे कि परीक्षा करवाई जाएगी या कैंसिल होगी. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of India) ने भी बोर्ड को परीक्षा करवाने के अपने फैसले पर फिर से विचार करने को कहा था. इसी कड़ी में आज कोर्ट में हलफनामा देते हुए बोर्ड ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच करवाई जाने वाली बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की.

    ICSE बोर्ड ने भी रद्द की परीक्षा
    सीबीएसई बोर्ड के साथ साथ ही आईसीएसई बोर्ड ने भी परीक्षा रद्द कर दी है. इससे पहले बोर्ड ने छात्रों को परीक्षा देने या इंटरनेल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट घोषित किए जाने का विकल्प उपलब्ध कराया था. लेकिन अब बोर्ड ने परीक्षा कैंसिल कर दी है और सीबीएसई की ही तर्ज पर रिजल्ट घोषित करने का ऐलान किया है.

    JEE Main, नीट (NEET), सीटेट (CTET) को लेकर भी संदेह
    इतना ही नहीं, इन दोनों बोर्ड के अलावा जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET), सीटेट (CTET) और यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर के एग्जाम भी जुलाई में ही आयोजित होने हैं. ऐसे में छात्रों के मन में इन परीक्षाओं को लेकर भी संदेह की स्थिति बन गई है. तो, हम आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं कि आखिर किन परीक्षाओं की क्या स्थिति है.

    ये हैं परीक्षा तिथियां (Examination Dates)
    जेईई मेन एग्जाम : 19 से 23 जुलाई
    नीट : 26 जुलाई
    सीटेट : 5 जुलाई
    यूनिवर्सिटी एग्जाम : जुलाई

    जेईई मेन, नीट एग्जाम 2020
    जेईई मेन और नीट एग्जाम भी जुलाई में ही आयोजित किए जाने हैं और इन दो प्रवेश परीक्षाओं के लिए देशभर के 20 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. हालांकि ये एग्जाम भी स्थगित किए जा सकते हैं. अगर जेईई मेन को स्थगित करने का फैसला किया जाता है तो फिर जेईई एडवांस की तारीख को भी आगे बढ़ाया जाएगा.

    सीटेट : सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020
    सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटेट 5 जुलाई को होना प्रस्तावित है. हालांकि अभी तक इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं. खास बात है कि आमतौर पर परीक्षा से दो हफ्ते पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते हैं. मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस बात की संभावना भी बेहद कम है कि इस परीक्षा का आयोजन समय पर कराया जा सके.

    ये भी पढ़ें :-
    टॉपर्स के नाम तक नहीं पढ़ सके शिक्षा मंत्री,प्रज्ञा को प्रयाग,तनु को कहा तांदू
    SBI में निकली है बंपर वैकेंसी, जानें योग्यता और सेलेक्शन प्रोसेस

    यूनिवर्सिटी एग्जाम... फाइनल ईयर
    यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार अधिकतर यूनिवर्सिटीज के फाइनल ईयर के एग्जाम जुलाई में आयोजित होने हैं. मगर देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यूजीसी को एग्जाम गाइडलाइंस पर फिर से विचार करने को कहा है. इस बात की पूरी आशंका है कि फाइनल ईयर के एग्जाम रद्द किए जा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज