अगर आप यूपी बोर्ड में फेल हो गए या नंबर कम आया है तो ये खबर आपके काम की है!

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019: 10वीं, 12वीं की परीक्षा में फेल स्टूडेंट्स के अंक सुधार, कंपार्टमेंट और स्क्रूटनी के लिए कब क्या करना है?

News18Hindi
Updated: May 4, 2019, 11:58 AM IST
अगर आप यूपी बोर्ड में फेल हो गए या नंबर कम आया है तो ये खबर आपके काम की है!
कंपार्टमेंट और स्क्रूटनी के लिए खर्च करना होगा पैसा
News18Hindi
Updated: May 4, 2019, 11:58 AM IST
यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में एक विषय में फेल होने वाले या किसी पेपर में कम नंबर पाने वाले विद्यार्थियों को निराश होने की जरूरत नहीं. बोर्ड ने अंक सुधार, कंपार्टमेंट और स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तारीख का ऐलान कर दिया है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. सरकार ने इसकी फीस भी तय कर दी है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक हाई स्कूल यानी 10वीं के स्टूडेंट अंक सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पांच से 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन संबंधित विद्यालय के प्रिंसिपल के माध्यम से https://upmsp.edu.in/पर अपलोड होगा. इसमें 256 रुपये की फीस, एक प्रार्थना पत्र के साथ मार्कशीट की फोटोकॉपी प्रिंसिपल के पास जमा करनी होगी. संबंधित विद्यालयों के प्रिंसिपल सभी ऐसे छात्रों के परीक्षा शुल्क ट्रेजरी में चालान के जरिए जमा करके पूरा विवरण अपने स्कूल के पासवर्ड से 31 मई रात 12 बजे तक वेबसाइट पर अपलोड करेंगे.


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



इंप्रूवमेंट के तहत परीक्षार्थी फेल हुए एक विषय में तथा कंपार्टमेंट के तहत फेल हुए दो विषयों में से सिर्फ एक विषय की ही परीक्षा में शिरकत कर सकता है. जबकि प्रयोगात्मक परीक्षाएं संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल की निगरानी में 21 से 31 मई के बीच होंगी. (ये भी पढ़ें: UP Board Result 2019: कैसे छोटे शहरों से निकले पढ़ाई-लिखाई के बड़े खिलाड़ी! )

UP Board Result 2019, fail student of up Board, Compartment,up board result, students number, marks, UP Board Class 12th Result 2019, UP Board Class 10th Result 2019, Intermediate result uttar pradesh, high school result, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019, यूपी बोर्ड के फेल छात्र, कंपार्टमेंट, यूपी बोर्ड क्लास 10वीं, 12वीं का परिणाम, हाई स्कूल परिणाम, इंटरमीडिएट परिणाम, उत्तर प्रदेश, सीबीएसई, cbse         नंबर कम आए हैं तो आपके पास एक मौका है

12वीं के स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट का मौका नहीं मिलेगा लेकिन वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन 28 मई तक करना होगा. बोर्ड की सचिव श्रीवास्तव के मुताबिक इच्छुक विद्यार्थी निर्धारित फीस चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करवाएं. फिर आवेदन भरकर रजिस्टर्ड डाक से क्षेत्रीय कार्यालय को भेजें. इसमें अपना पता लिखा और डाक टिकट लगा लिफाफा भी भेजें. आवेदन पत्र के साथ फीस का चालान, मार्कशीट की फोटोकॉपी लगाना जरूरी है. परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय में सीधे या कोरियर से भेजे गए अप्लीकेशन स्वीकार्य नहीं होंगे.

इसके लिए पांच सौ रुपये फीस लगेगी. जो पहले सिर्फ 100 रुपये हुआ करती थी. आंसर शीट की फोटो कॉपी देने के लिए 20 से 21 मई के बीच ऑनलाइन आवेदन होगा. इसके लिए प्रति कॉपी 700 रुपये देना होगा. अपनी कॉपी के दोबारा मूल्यांकन के लिए 24 से 25 मई के बीच आवेदन करना होगा. इसके लिए 100 रुपये फीस लगेगी.

UP Board Result 2019, fail student of up Board, Compartment,up board result, students number, marks, UP Board Class 12th Result 2019, UP Board Class 10th Result 2019, Intermediate result uttar pradesh, high school result, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019, यूपी बोर्ड के फेल छात्र, कंपार्टमेंट, यूपी बोर्ड क्लास 10वीं, 12वीं का परिणाम, हाई स्कूल परिणाम, इंटरमीडिएट परिणाम, उत्तर प्रदेश, सीबीएसई, cbse        10वीं का आवेदन प्रिंसिपल के माध्यम से जाएगा
Loading...

हिंदी में भी फेल हो रहे यूपी वाले

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 998250 परीक्षार्थी हिंदी में ही फेल हो गए हैं. जबकि ये अनिवार्य विषय है. हाईस्कूल की बात करें तो गणित में करीब 26 फीसदी स्टूडेंट फेल हैं. जबकि प्रारंभिक गणित में 50 फीसदी फेल हैं. अंग्रेजी और विज्ञान में करीब 20 परसेंट फेल हुए हैं.

ये भी पढ़ें: इन टॉपरों से लीजिए पढ़ाई-लिखाई में सफलता का 'गुरुमंत्र'

कभी पढ़ाई में फिसड्डी रहे ये लोग, आज करोड़ों के मालिक हैं
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर