Finance Ministry: डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर पद के लिए आवेदन आमंत्रित, 27 मई तक करें अप्लाई

Finance Ministry: डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर पद के लिए आवेदन आमंत्रित, 27 मई तक करें अप्लाई
वित्त मंत्रालय भर्ती

वित्त मंत्रालय डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टरों की नियुक्ति अपने स्वामित्त के अंतर्गत आने वाले तीन राज्यों के वित्तीय संस्थानों के साथ-साथ एक्जिम बैंक और आईएफसीआई में करेगा.

  • Share this:
वित्त मंत्रालय ने डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किया है. मंत्रालय डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टरों की नियुक्ति अपने स्वामित्त के अंतर्गत आने वाले तीन राज्यों के वित्तीय संस्थानों के साथ-साथ एक्जिम बैंक और आईएफसीआई में करेगा. इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (IIFCL) और आईएफसीआई (IFCI)में एक-एक डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर (DMD) की आवश्यकता है, जबकि एक्जिम बैंक में दो डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टरों की रिक्तियों को भरना है.

न्यूनतम आयु सीमा
डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 55 से अधिक नहीं होनी चाहिए. उम्र की गणना पद की रिक्तियां निकालने के समय से की जाएगी. जबकि आईएफसीआई के लिए उम्र की गणना 12 दिसंबर 2016 के नोटिफिकेशन निकालने की डेट से की जाएगी. अन्य पदों के लिए अधिक आयु की सीमा 55 वर्ष की होगी. जिसकी गणना 16 अगस्त 2017 से की जाएगी. हालांकि एक्जिम बैंक के लिए उम्र की गणना 21 जुलाई 2019 से होगी.

शैक्षिक योग्यता
इच्छुक अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र, कामर्स, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या फाइनेंस में परास्नातक की डिग्री होनी चाहिए या फिर चार्टर्ड एकाउंटेंसी में स्नातक होना चाहिए.



अभ्यर्थी के पास विभिन्न वित्तीय संस्थानों या बैंक में कम से कम 18 साल का काम करने का अनुभव हो. साथ ही रिक्तियों के निकलने से पहले तक किसी उच्च स्तरीय वित्तीय बोर्ड में भी 2 वर्षों तक काम करने का अनुभव हो.

इसके अतिरिक्त इस पद पर ऐसे अधिकारी भी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 15 वर्षों तक किसी अखिल भारतीय सेवा में डेपुटेशन के आधार पर काम किया हो. साथ ही भारत सरकार के अंतर्गत किसी विभाग में निदेशक या उप सचिव के पद पर 2 वर्षों तक काम करने का अनुभव हो.

चयन प्रक्रिया
इच्छुक अभ्यर्थियों द्वारा किए गए आवेदन को वित्त मंत्रालय स्क्रीनिंग करके शॉर्टलिस्ट करेगा. शॉर्टलिस्टेड अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा. साक्षात्कार वित्तीय सेवा सचिव की अध्यक्षता में गठित एक पैनल द्वारा किया जाएगा.

इच्छुक अभ्यर्थी 27 मई 2019 से पहले वित्त मंत्रालय के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.

ये भी पढ़ें: RRB JE recruitment 2019: जानिए एग्जाम डेट और परीक्षा पैटर्न
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading