RSS अब तैयार करवाएगा फौजी, अगले साल खोलेगा पहला आर्मी स्कूल- रिपोर्ट

आरएसएस के इस आर्मी स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू हो जाएगी. सबसे पहले छठी क्लास के लिए 160 बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 6:21 PM IST
RSS अब तैयार करवाएगा फौजी, अगले साल खोलेगा पहला आर्मी स्कूल- रिपोर्ट
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 6:21 PM IST
राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS)अगले साल अप्रैल में एक आर्मी स्कूल खोलने की तैयारी में है. इस स्कूल में बच्चों को सेना में ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इस स्कूल को चलाने की ज़िम्मेदारी आरएसएस के एजुकेशन विंग विद्या भारती के हाथों में होगी. इकॉनिमक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक RSS के सरसंघचालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्‍जू भैया के नाम पर इसका नाम रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर रखा जाएगा. स्कूल की स्थापना उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर ज़िले के शिकारपुर में किया जाएगा. इसी जगह 1922 में रज्‍जू भैया का जन्म हुआ था.

सीबीएसई बोर्ड का सिलेबस 
रिपोर्ट के मुताबिक, स्कूल का निर्माण शुरू हो चुका है. ये एक रेजिडेंशियल स्कूल है यानी यहां बच्चों के लिए होस्टल की भी सुविधा होगी. अगले साल अप्रैल में पढ़ाई शुरू हो जाएगी. इसमें सीबीएसई बोर्ड का सिलेबस पढ़ाया जाएगा जहां क्‍लास 6 से 12वीं तक के छात्र पढ़ेंगे.

सैनिकों के बच्‍चों के लिए सीटें रिजर्व 

अखबार ने विद्या भारती उच्‍च शिक्षा संस्‍थान के पश्चिमी यूपी और उत्‍तराखंड के संयोजक अजय गोयल के हवाले से बताया कि ये आरएसएस का पहला प्रयोग है और अगर ये सफल रहा तो फिर आने वाले सालों में देश के दूसरे हिस्सों में भी खोला जाएगा. एडमिशन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू हो जाएगी. सबसे पहले छठी क्लास के लिए 160 बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा. खास बात ये है कि 56 सीटें शहीद सैनिकों के बच्‍चों के लिए रिजर्व होंगी.

40 करोड़ का खर्चा
कहा जा रहा है कि इस स्कूल को बनाने में करीब 40 करोड़ का खर्चा आएगा. आरएसस को ये ज़मीन एक पूर्व सैनिक और किसान राजपल सिंह ने दान की थी. स्‍कूल में पढ़ने के लिए तीन मंजिला इमारत होगी, तीन मंजिला एक हॉस्‍टल होगा, एक डिस्‍पेंसरी, स्‍टाफ के लिए आवास और एक विशाल स्‍टेडियम होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: आजम खान ने लोकसभा में माफी मांगी

जानें कर्नाटक के नए CM और MLAs को कितनी मिलती है सैलरी?

मोदी सरकार की खास स्कीम, 1000 रु लगाकर मिलेंगे 2 लाख

रेलवे से रिटायर्ड इंजीनियर सेना भर्ती में ऐसे कराता था नकल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 12:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...