लाइव टीवी

UP में इसी महीने खोले जाएंगे 5 नए मेडिकल कॉलेज

News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 3:26 PM IST
UP में इसी महीने खोले जाएंगे 5 नए मेडिकल कॉलेज
योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में 13 मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की घोषणा की थी.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और EWS श्रेणी के लिए मेडिकल कॉलेजों में 300 से अधिक सीटें आवंटित की गई हैं.

  • Share this:
मेडिकल शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा, उत्तर प्रदेश में इस महीने के अंत तक पांच नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. उन्होंने कहा इस साल राज्य में फिल्हाल मौजूद (1,990) सीटों से 1,000 मेडिकल सीटें ज्यादा बढ़ाई जाएंगी. नए मेडिकल कॉलेज शाहजहांपुर, अयोध्या, बस्ती, फ़िरोज़ाबाद और बहराइच जिलों में खोले जाएंगे.

बता दें कि सत्ता में आने के बाद, योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में 13 मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की घोषणा की थी, जिनमें से आठ शुरू हो चुके हैं और पांच इसी महीने खोले जाएंगे.

आजादी के बाद से राज्य में केवल 13 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन भाजपा सरकार ने पिछले दो सालों में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 13 कॉलेज और खोले. आशुतोष टंडन ने राज्य में बढ़ने जा रहे कॉलेजों का ब्योरा देते हुए बताया, पांच नए मेडिकल कॉलेजों में, प्रत्येक को 100 सीटें आवंटित की गई हैं.

ग्रेटर नोएडा के गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और बदायूं के मेडिकल कॉलेज में भी 100-100 सीटें अलॉट की गई हैं. इसके अलावा, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और EWS श्रेणी के लिए मेडिकल कॉलेजों में 300 से अधिक सीटें आवंटित की गई हैं.

यूपी में मेडिकल कॉलेज बढ़ने के अलावा बता दें कि इसी साल से दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भी 100 सीटों के साथ MBBS कोर्स शुरू होगा.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने (केंद्र द्वारा संचालित) राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल को शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए 100 मेडिकल सीटों के साथ एमबीबीएस कोर्स शुरू करने की इजाजत दे दी है.

कोर्स में शुरुआत में 100 सीटें होंगी और जल्द ही 50 और जोड़ी जाएंगी. अस्पताल में ज़रूरी बुनियादी ढांचा और कोर्स शुरू करने के लिए फैकल्टी है. RML में MBBS कोर्स शुरू होने के अलावा बता दें कि NEET एग्जाम क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स के लिए देशभर में दाखिले का प्रोसेस शुरू हो गया है. काउंसलिंग और सीट-अलॉटमेंट जारी है. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने MBBS में दाखिले के लिए सीटें बढ़ाने की जानकारी पहले भी दी थी.

ये भी पढ़ें-नेत्रहीन होने की वजह से रेलवे में नहीं मिली नौकरी, पहली बार में पास किया IAS एग्जाम
RRB NTPC 2019: पैरामेड‍िकल पदों के ल‍िये जुलाई में परीक्षा, चेक करें ड‍िटेल
श‍िक्षक आरक्ष‍ण ब‍िल को म‍िली मंजूरी, 7000 पदों पर जल्‍द होगी भर्ती: HRD
HSSC Recruitment 2019 : 1624 पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ी, अब 19 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 3:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर