नौकरी के लिए गलत दिशा में तो नहीं कर रहे प्रयास, ये तरीके दिलाएंगे आसानी से Job

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम एग्जीलेंस स्कूल योजना के तहत रायपुर जिले के कुल नौ स्कूलों में भर्तियां होंगी.

जब आप अपना Resume तैयार करें तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका प्रोफाइल बेहद सटीक हो. उसमें कुछ भी अनावश्यक बातें न हों. आपका प्रोफाइल पढ़ते ही कंपनी को आपकी योग्यता, क्षमता और पर्सनेलिटी का अंदाजा हो जाना चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वर्तमान समय में ज्यादातर छात्रों की इच्छा यही होती है कि उन्हें 12वीं (10+2) या ग्रेजुएशन (Graduation) करते ही जॉब (Job) मिल जाए. लेकिन कई बार अच्छे अंकों से पास होने और सही डिग्री (Degree) होने के बावजूद छात्रों को जॉब के लिए बहुत मशक्कत (Efforts) करनी पड़ती है. फिर भी भरपूर प्रयासों के बाद भी उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती. इसका एक प्रमुख कारण यह हो सकता है कि या तो आप सही ढंग से प्रयास नहीं कर रहे हैं, या फिर आपके प्रयास गलत दिशा में किए जा रहे हैं. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे तरीकों (Tips) के बारे में जिनसे आपको आसानी से जॉब मिल सकती है. बस आप सही तरह से इन तरीकों को फॉलो कीजिए:

    1. मार्केट पर नज़र रखें:
    सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि आप किस फील्ड में जॉब करना चाहते हैं. इसके लिए आपको मार्केट (Market) पर लगातार नज़र रखनी होगी कि किन-किन फ़ील्ड्स में कौन सी जॉब्स निकल रही हैं. इसके लिए आप न्यूजपेपर्स (Newspaper) के विज्ञापनों (Advertisement) का सहारा भी ले सकते हैं. तमाम कंपनियां (Companies) आजकल न्यूजपेपर में विज्ञापनों के जरिए वेकेंसियां निकालती हैं.

    2. वर्क कल्चर और हायरिंग प्रोसेस को समझें:
    तमाम कंपनियां अपने विज्ञापनों में ये साफ तौर पर जानकारी देती हैं कि उन्हें किस काम, पद और स्किल्स वाले लोगों की तलाश है और उनका सलेक्शन किस आधार पर किया जाएगा. इसलिए आप जिस किसी भी क्षेत्र में जॉब करना चाहते हैं, पहले उसके वर्क कल्चर (Work Culture) और उसके हायरिंग प्रोसेस (Hiring Process) को सही ढंग से समझें. हो सके तो कंपनियों की वेबसाइट (Website) पर जाकर उनके बारे में डिटेल्स में जानकारी जुटाएं. इससे आपको उस कंपनी की जरूरतों को समझने और उसके लिए तैयार होने में मदद मिलेगी.

    3. सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर दमदार उपस्थिति रखें:
    आजकल बहुत से युवा सोशल नेटवर्किंग साइट्स को ज्यादातर गॉसिप और टाइम पास के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप अपनी जॉब और कैरियर को लेकर सीरियस हैं तो आपको विभिन्न सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म पर अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करानी होगी. इसके लिए फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और अन्य जॉब पोर्टल्स पर सक्रिय रहें. वहां अपनी जरूरत की नौकरी के लिहाज से अपना प्रोफाइल (Profile) बनाएं और रेज़्यूमे (Resume) अपलोड करें. साथ ही लोगों के साथ नेटवर्किंग (Networking) बढ़ाने पर भी ध्यान दें.

    पहचानें कि आपमें क्या है अलग:
    आजकल किसी एक नौकरी के लिए भी सैंकड़ों आवेदन आते हैं. हर कोई अपनी काबिलियत और खूबियों (Expertise) के आधार पर किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करता है. ऐसे में आपके लिए भी यह पहचानना जरूरी है कि आप में दूसरों से अलग क्या है. आपकी वो कौन सी खूबी है जिसके चलते कंपनी आपको जॉब के लिए दूसरों से ज्यादा वरीयता देगी. इसलिए आवेदन के समय अपनी खास योग्यताओं का उल्लेख जरूर करें.

    सटीक हो आपका प्रोफाइल:
    जब आप अपना Resume तैयार करें तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका प्रोफाइल बेहद सटीक हो. उसमें कुछ भी अनावश्यक बातें न हों. आपका प्रोफाइल पढ़ते ही कंपनी को आपकी योग्यता, क्षमता और पर्सनेलिटी का अंदाजा हो जाना चाहिए. अगर आप इन सभी तरीकों को फॉलो करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको जॉब मिलने में आसानी होगी.

    ये भी पढ़ें -
    Haryana Board 10th result 2021: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, सभी छात्र पास, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    Postponed Reet Exam 2021:  एक बार फिर स्थगित हुई रीट परीक्षा, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.