अपना शहर चुनें

States

दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में सुपर-30 के आनंद कुमार लेंगे क्‍लास, तैयार करेंगे इंजीनियर

 ‘सुपर 30’ के आनंद कुमार
‘सुपर 30’ के आनंद कुमार

आनंद कुमार ने कहा कि‍ मैंने भी सरकारी स्‍कूल से ही पढ़ाई की है. पर आज देशभर के सरकारी स्‍कूलों में श‍िक्षा का स्‍तर इस हद तक ग‍िर चुका है क‍ि न‍िजी और सरकारी स्‍कूलों में बड़ा गैप आ गया है.

  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: द‍िल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री और श‍िक्षा मंत्री मनीष स‍िसौद‍िया ने बुधवार को यह घोषणा की क‍ि ब‍िहार के पटना स्‍थ‍ित 'सुपर-30' के आनंद कुमार द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में वर्चुअल क्‍लास लेंगे. आनंद कुमार कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों की कक्षाएं लेंगे. आनंद कुमार एक गणि‍तज्ञ हैं और वह ब‍िहार के गरीब छात्रों को JEE परीक्षा की तैयारी कराते हैं. मनीष स‍िसौद‍िया ने कहा क‍ि आनंद कुमार हर महीने कक्षा 11वीं और 12वीं की एक क्‍लास लेने के ल‍िये तैयार हो गये हैं. आनंद कुमार यह क्‍लास ऑनलाइन लेंगे.

आनंद कुमार ने कहा क‍ि मैं हर महीने द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों के कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों की ऑनलाइन क्‍लास लूंगा. यह कक्षाएं उन छात्रों के ल‍िये होंगी, जो IITs (इंड‍ियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी) में दाखिला लेना चाहते हैं. आनंद कुमार ने कहा क‍ि मैं उन छात्रों को सलाह देना चाहता हूं क‍ि वह अपने सपनों को हास‍िल रखने की ह‍िम्‍मत रखें. यह भी पढ़ें: PHOTOS: सुपर-30 के आनंद कुमार को है ब्रेन ट्यूमर, यहां चल रहा इलाज

सरकारी स्‍कूलों के प्रदर्शन और शैक्षण‍िक स्‍तर के बारे में बात करते हुए आनंद कुमार ने कहा क‍ि मैंने भी सरकारी स्‍कूल से ही पढ़ाई की है. लेकिन अब देशभर के सरकारी स्‍कूलों की स्‍थ‍िति‍ ब‍िगड़ गई है. न‍िजी और सरकारी स्‍कूलों के प्रदर्शन में लंबा गैप आ गया है. लेकिन द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों को देखकर एक उम्‍मीद की क‍िरण जागी है. आनंद कुमार ने कहा क‍ि द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में न‍िजी स्‍कूलों को टक्‍कर देने की क्षमता है और मैं यहां के छात्रों को स‍िखाना चाहता हूं. द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों को पूरे देश के सरकारी स्‍कूलों के ल‍िये मॉडल के रूप में देखा जा सकता है.



इस मौके पर स‍िसौद‍िया ने कहा क‍ि सुपर-30 फ‍िल्‍म को द‍िल्‍ली में टैक्‍स फ्री कर द‍िया जाएगा.
JEE दरअसल, एक एंट्रेंस टेस्‍ट है, जि‍समें पास होने वाले छात्रों को इंड‍ियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (IITs) में दाख‍िला म‍िलता है. यह दो भाग में आयोजि‍त होता है. मुख्‍य और एडवांस. मुख्‍य परीक्षा क्‍लीयर करने वालों को NIT में दाखिला म‍िल सकता है और अन्‍य राज्‍य स्‍तरीय कॉलेजों में भी दाख‍िला म‍िल सकता है. वहीं एडवांस क्‍लीयर करने वालों को IITs में दाख‍िला म‍िलता है. मुख्‍य परीक्षा को नेशनल टेस्‍ट‍िंंग एजेंसी आयोज‍ित करती है. वहीं एडवांस परीक्षा, IITs आयोजि‍त करता है.

यह भी पढ़ें:

बिहार: टैक्स फ्री हुई आनंद कुमार पर बनी फिल्म 'सुपर 30'


कर‍ियर और नौकरी से संबंधित अन्‍य खबरें पढ़ने के ल‍िये यहां क्‍ल‍िक करें

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज