लाइव टीवी

सीधे JEE Advanced में बैठ सकेंगे ये स्टूडेंट्स, नहीं देना होगा JEE Main

News18Hindi
Updated: September 30, 2019, 1:26 PM IST
सीधे JEE Advanced में बैठ सकेंगे ये स्टूडेंट्स, नहीं देना होगा  JEE Main
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में हुई आईआईटी काउंसिल की बैठक में फैसला हुआ है

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में हुई आईआईटी काउंसिल की बैठक में फैसला हुआ है ये स्‍टूडेंट्स सीधे जेईई एडवांस्‍ड परीक्षा में बैठ सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2019, 1:26 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: देश भर के आईआईटी (Indian Institutes of Technology) संस्‍थानों में अब तक स्‍टूडेंट्स को दो परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है. इनमें से एक है जेईई मेन्‍स (JEE Main) और जेईई एडवांस्‍ड(JEE Advanced). इन दोनों एग्‍जाम को क्‍लीयर करने के बाद आईआईटी जैसे संस्‍थान में प्रवेश ले सकते हैं लेकिन अब कुछ स्‍टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जिन्‍हें ये दो नहीं ब्‍लकि एक एग्‍जाम ही देना पड़ेगा. जी हां अब इन स्‍टूडेंट्स को जेईई मेन्‍स एग्‍जाम देने की जरूरत नहीं है ब्‍लकि वे सीधे जेईई एडवांस्‍ड में बैठ सकते हैं.

ये फैसला हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में हुई आईआईटी काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है. काउंसिल ने निर्णय लिया है कि विदेशी छात्रों (Foreign Students) और ओसीआई (OCI - Overseas Citizenship of India) कार्ड धारक छात्रों को ये छूट दी जाएगी.

इसलिए लिया फैसला

काउंसिल के अनुसार, विदेशी छात्रों को आईआईटीज में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना इस बैठक के प्रमुख एजेंडों में से एक था. इसके तहत ज्यादा से ज्यादा विदेशी छात्रों का रुझान आईआईटी की ओर बढ़ाया जा सके, इसलिए यह फैसला लिया गया है. काउंसिल ने ऐसे छात्रों को स्कॉलरशिप देने की भी योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2019, 6:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर