लाइव टीवी

दोबारा नहीं भरना होगा फॉर्म, ID से अपलोड हो जाएगा बॉयोडाटा

News18 Uttarakhand
Updated: June 1, 2019, 8:02 AM IST

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षाओं के लिए अब आपको बार-बार फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आपके पास एक आईडी नंबर होगा, जिसको ऑनलाइन फीड करते ही आपके परीक्षा फॉर्म में आपका पूरा बॉयोडाटा खुद ब खुद अपलोड हो जाएगा.

  • Share this:
प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के तहत होने वाली परीक्षाओं के लिए अब आपको बार-बार फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आपके पास एक आईडी नंबर होगा, जिसको ऑनलाइन फीड करते ही आपके परीक्षा फॉर्म में आपका पूरा बॉयोडाटा खुद ब खुद अपलोड हो जाएगा.

उत्तराखंड राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग हर साल कई विभागों के लिए परीक्षाएं आयोजित कराता है. इसके लिए आवेदकों को हर बार फॉर्म भरने के लिए लंबी चौड़ी कसरत करनी पड़ती है. दूर-दराज के क्षेत्रों में बेरोजगारों के लिए ये पूरी प्रक्रिया बेहद थकाऊ और खर्चीली हो जाती है. इससे निपटने के लिए आयोग ने अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन अर्थात OTR की व्यवस्था लागू कर रहा है.

इसके लिए आपको सिर्फ एक बार आयोग की वेबसाइट पर अपना पूरा बायोडाटा अपलोड करना होगा, जिससे आपको एक OTR नंबर मिलेगा. इसके बाद आपको फॉर्म खरीदने, उसे भरने और फोटो चिपकाने जैसी तमाम एक्सरसाइज से मुक्ति मिल जाएगी. आपको आयोग की जिस भी परीक्षा का फॉर्म भरना है. उसके ऑनलाइन फॉर्म में अपना OTR नंबर फीड कीजिए. आपका फोटो हस्ताक्षर सहित पूरा फॉर्म खुद ब खुद फीलअप हो जाएगा.

आयोग जन सेवा केंद्रों पर ये सुविधा उपलब्ध करा रहा है. आप जनसेवा केंद्र पर जाकर अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या फिर आपके पास यदि OTR नंबर है तो आप जनसेवा कंद्रों पर अपना फॉर्म भर सकते हैं.

गुरुवार से ये व्यवस्था लागू हो जाएगी. इसका सबसे अधिक फायदा दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के अभ्यर्थियेां को मिलेगा, जहां स्कैन, इंटरनेट की असुविधा के साथ ही डाक से फॉर्म भेजने के लिए बेरोजगार युवाओं को दर-दर भटकना पड़ता है.

रिपोर्ट – सुनील नवप्रभात

ये भी पढ़ें -

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 1:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर