सुपर-30 के अलावा यहां भी मिलती है UPSC, JEE, NEET की फ्री कोचिंग

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 5:33 AM IST
सुपर-30 के अलावा यहां भी मिलती है UPSC, JEE, NEET की फ्री कोचिंग
सुपर-30 की तरह फ्री में पढ़ाने वाले संस्थान

देहरादून के एक कोचिंग संस्थान में पढ़ने वाले 30 छात्रों ने भी इस साल IIT- JEE Mains परीक्षा पास की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2019, 5:33 AM IST
  • Share this:
सुपर-30 की तरह फ्री कोचिंग: बिहार के आनंद की तरफ से गरीब बच्चों को पढ़ा इंजीनियर बनने के काबिल बनाने वाले 'सुपर-30' को देश में सभी जानते हैं. आनंद ने सुपर-30 की नींव बिहार के पूर्व डीजीपी अभ्यानंद के साथ रखी थी. अभ्यानंद सुपर-30 को 2007 में अलविदा कह चुके, लेकिन वे ऐसे और कई संस्थानों के साथ जुड़े हैं. जानिए उन्हीं संस्थानों के बारे में.

-अभ्यानंद रहमानी-30 के साथ भी जुड़े हैं. इस संस्थान में भी मुफ्त कोचिंग देकर छात्रों को आईआईटी में पढ़ने के काबिल बनाया जाता है. रहमानी-30 अभ्यानंद शिक्षाविद मौलाना वली रहमान के साथ मिलकर काम करते हैं. रहमानी 30 संस्थान इंजीनियरिंग के साथ-साथ मेडिकल की भी तैयारी कराता है. इस बार नीट (NEET) में सौ फीसदी सफलता मिली है.

-अभ्यानंद भारत सरकार के इसी तरह के कई (पीएसयू कंपनी द्वारा स्थापित) संस्थानों को निर्देशित करते हैं.



-अभ्यानंद ने रिटायरमेंट के बाद 2015 में अभ्यानंद सुपर-30 भी खोला है. यहां से 32 विद्यार्थी आईआईटी में दाखिला ले चुके हैं. ‘अभ्यानंद सुपर-30’ इसी साल से मेडिकल की भी मुफ्त में तैयारी करा रहा है. ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यानंद सुपर-30 की वेबसाइट www.abhyanandsuper30.org को देखें.

-शिक्षाविद डॉ. एम. रहमान ने 2008 में अदम्या अदिति के नाम पर गुरुकुल खोला. इस संस्थान में गरीबों को 11 रुपये लेकर दाखिला दिया जाता है. हॉस्टल का खर्च भी न उठा सकने लायक छात्रों को हॉस्टल खर्च भी मिलता है. यहां से अब तक 8 आइएएस और 7 आईपीएस बन चुके हैं.

- देहरादून के एक कोचिंग संस्थान में पढ़ने वाले 30 छात्रों ने भी इस साल IIT- JEE Mains परीक्षा पास की. ये भी आनंद कुमार की सुपर-30 के तर्ज पर है. इसका नाम ‘रेल टेल आकांक्षा सुपर 30’ है. कोचिंग सेंटर को टेलीकॉम पीएसयू कंपनी रेलटेल चलाती है. आर्थिक तौर पर गरीब बच्चों को इस कोचिंग संस्थान में 11 महीने की कोचिंग दी जाती है.
Loading...

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 5:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...