सरकारी डॉक्टरों को मुफ्त ऑनलाइन कोर्स कराएगी केजरीवाल सरकार, ये है योजना

दिल्ली सरकार और एक प्रमुख ज्ञान मंच ने चिकित्सा कौशल को उन्नत करने के लिए डॉक्टरों को मुफ्त में ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया है.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 3:47 PM IST
सरकारी डॉक्टरों को मुफ्त ऑनलाइन कोर्स कराएगी केजरीवाल सरकार, ये है योजना
सरकारी डॉक्टरों को मुफ्त ऑनलाइन कोर्स
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 3:47 PM IST
नई दिल्‍ली: सरकारी अस्‍पतालों के डॉक्‍टर्स अपने मेडिकल स्‍किल्‍स को और बेहतर कर सकें और समय-समय पर उसे अपग्रेड कर सकें, इसके लिये दिल्‍ली सरकार ने एक प्रमुख ज्ञान मंच से हाथ मिलाया है. दरअसल, इसके जरिये दिल्‍ली सरकार उन सभी डॉक्‍टरों को नि:शुल्‍क ऑनलाइन कोर्स कराएगी जो सरकारी अस्‍पतालों में बतौर डॉक्‍टर कार्यरत हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन द्वारा यह घोषणा यहां एक सम्मेलन में की गई. वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन CME (कंटिन्‍यूड मेडिकल एजुकेशन) प्‍लैटफॉर्म ऑमनीकुरिस (Omnicuris) ने दिल्‍ली के सरकारी अस्‍पतालों के डॉक्‍टरों को नि:शुल्‍क मोड्यूल्‍स प्रदान करने और कोर्स कराने के लिये दिल्‍ली मेडिकल काउंसिल के साथ हाथ मिलाया है. दरअसल, इसके जरिये सरकारी अस्‍पतालों में कार्यरत डॉक्‍टरों के मेडिकल स्‍क‍िल्‍स को बेहतर किया जाना है.

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि इस CME प्‍लैटफॉर्म की सबसे अच्‍छी बात यह है कि आपको सेशन अटेंड करने के लिये एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करने की जरूरत नहीं है. कोई भी डॉक्‍टर घर में रहकर इसका सेशन अटेंड कर सकता है और इसके लिये उन्‍हें कोई शुल्‍क भी नहीं देना होगा. दिल्‍ली मेडिकल काउंसिल (DMC) एक सांविधिक बॉडी है, जिसकी स्‍थापना साल 1998 में हुई थी. इससे पहले

सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि इस ऑनलाइन माड्यूल में भोजन, व्‍यायाम, सोचने की प्रक्रिया और सॉफ्ट स्‍क‍िल जैसे बिन्‍दू होने चाहिए, क्‍योंकि डॉक्‍टरों के साथ ही मरीजों के लिये भी यह काफी महत्‍वपूर्ण है. दिल्‍ली मेडिकल काउंसिल के अध्‍यक्ष डॉ. अरुण कुमार गुप्‍ता ने कहा कि अब कहीं गए बगैर ही दिल्‍ली सरकार के डॉक्‍टर अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं और क्रेडिट प्‍वाइंट बढ़ा प्राप्‍त कर सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि अपनी जानकारी बढ़ाते रहना बहुत जरूरी है. चाहे आप किसी भी फील्‍ड के हों.

कंटिन्‍यूड मेडिकल एजुकेशन का आयोजन होता रहता है. लेकिन इसे अटेंड करने के लिये काफी समय और पैसा लगता है. हम ये सुविधा अपने सभी डॉक्‍टरों को नि:शुल्‍क दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें:
IIM CAT 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

अब विदेश से PHD करने का मिलेगा मौका, सरकार उठाएगी खर्च
First published: August 7, 2019, 3:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...