Home /News /career /

Career Tips: फ्रीलांसर के तौर पर भी कर सकते हैं अच्छी कमाई, बस इन बातों का रखें ख्याल

Career Tips: फ्रीलांसर के तौर पर भी कर सकते हैं अच्छी कमाई, बस इन बातों का रखें ख्याल

Career Tips: सॉफ्ट स्किल के बलबूते फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है

Career Tips: सॉफ्ट स्किल के बलबूते फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है

Career Tips, Freelancer Jobs: कुछ लोग अपनी नौकरी के साथ फ्रीलांसिंग जॉब (Freelancing Career) करते हैं तो कुछ सिर्फ फ्रीलांसर जॉब के बलबूते ही अपनी इनकम निकाल लेते हैं (Side Income Ideas). दरअसल, फ्रीलांसिग करने के लिए दिमाग और समय के साथ ही कई अन्य बातों का भी ख्याल रखना होता है (Freelancing Tips). फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में कामयाबी हासिल करने के लिए मार्केट (Job Market) पर नजर रखनी होगी और अपनी सॉफ्ट स्किल (Soft Skills) व कॉन्टैक्ट्स को भी दुरुस्त करना होगा. जानिए, फ्रीलांसिंग में करियर बनाने के तरीके (Freelancing Career).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Career Tips, Freelancer Jobs). आज-कल हर कोई अपने काम के साथ ही फ्रीलांसिंग के ऑप्शन भी जरूर ढूंढता है (Freelancing Job). सभी के लिए नौकरी के साथ साइड इनकम आइडिया (Side Income Ideas) का होना भी काफी अनिवार्य हो गया है. फ्रीलांसिंग करियर (Freelancing Career) में तरक्की हासिल कर पाना आसान बात नहीं होती है. इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और कई बातों का ख्याल भी रखना होता है (Freelancing Tips).

जॉब मार्केट (Job Market) में बने रहने के लिए आपको अपने क्षेत्र के फ्रीलांसिंग ऑप्शन की सही जानकारी होनी चाहिए (Freelancing Career). अगर आप अपनी सॉफ्ट स्किल (Soft Skills) के बलबूते मार्केट में अच्छी जगह बना लेंगे तो आपके लिए फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में कामयाबी हासिल कर पाना आसान हो जाएगा (Freelancer Jobs). जानिए कुछ टिप्स (Freelancing Tips), जिनकी मदद से आप बतौर फ्रीलांसर अपने करियर को नई उड़ान दे सकते हैं.

टाइम मैनेजमेंट स्किल्स
फ्रीलांसर के तौर पर अपनी टाइम मैनेजमेंट स्किल्स (Time Management Skills) को बेहतर बनाएं. अपने क्लाइंट्स को बताएं कि आप किस तरह से अपना काम मैनेज करते हैं. आपकी इस स्किल से क्लाइंट्स काम को लेकर आश्वस्त हो सकेंगे और आपसे प्रभावित भी.

ये भी पढ़ें:
Bank PO Exam Tips: पहले प्रयास में हो जाएंगे सफल, ऐसे करें बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी
UPSC Exam: कोरोना काल में ऐसे करें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, घर बैठे बन सकते हैं IAS

फीडबैक लेना है सबसे जरूरी
जब भी किसी के लिए फ्रीलांसिंग का काम करें तो उससे फीडबैक जरूर लें. अगर क्लाइंट नेगेटिव फीडबैत देता है तो उसे सुनकर अपने काम में सुधार करें. इससे आप बेहतर काम कर सकेंगे और क्लाइंट भी आपसे खुश हो जाएगा.

नोट्स लेना न भूलें
जब भी किसी क्लाइंट से काम के बारे में बात करें तो जरूरी बातों के नोट्स बना लें. इससे काम करते समय उन अहम पॉइंट्स को याद रखने में मदद मिलेगी. इसके लिए बेहतर श्रोता बनना जरूरी है.

Tags: Career, Career Guidance, Job and career, Job and growth

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर