बड़ी बात : कोरोना वायरस के खौफ के बीच इस राज्य में तीन महीने बाद खुले स्कूल, अब उठाया ये कदम

बड़ी बात : कोरोना वायरस के खौफ के बीच इस राज्य में तीन महीने बाद खुले स्कूल, अब उठाया ये कदम
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अगस्त के बाद स्कूल खोलने की बात कही थी.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देशभर के स्कूल और कॉलेज (School-College) समेत अन्य शिक्षण संस्थान करीब साढ़े तीन महीने से बंद हैं.

  • Share this:
चंडीगढ़. कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूल-कॉलेज (School-College) समेत अन्य शिक्षण संस्थान पिछले साढ़े तीन महीने से बंद हैं. भारत में 16 मार्च से ही स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला कर लिया गया था. हालांकि लॉकडाउन खत्म होने और अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से पेरेंट्स और स्टूडेंट्स के मन में बार-बार यही सवाल आ रहा है कि आखिर स्कूल-कॉलेज कब दोबारा खोले जाएंगे. इसे लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी कई बार संकेतों में जवाब दे चुके हैं. हालांकि इस बीच पंजाब के चंडीगढ़ (Chandigarh) में स्कूल दोबारा खोल दिए गए.

यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने जारी किए आदेश
दरअसल, चंडीगढ़ (Chandigarh) में सरकारी स्कूल खोल दिए गए, लेकिन अभी बच्चों की पढ़ाई शुरू नहीं हुई है सिर्फ टीचर्स को ही बुलाया गया है. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, पहले जहां 33 फीसदी टीचर्स को बुलाया गया था अब एक जुलाई से इसकी संख्या 50 फीसदी कर दी गई है. इसे लेकर यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को आदेश जारी कर कहा है कि अब प्रिंसिपल 50 परसेंट टीचिंग स्टाफ को स्कूल में बुला सकते हैं.

ये भी पढ़ें



जल्द आएगा झारखंड बोर्ड का रिजल्ट, टॉपर्स की कॉपियां भी की जाएंगी सार्वजनिक



केरल बोर्ड ने जारी किए दसवीं के नतीजे, 98.8 फीसदी रहा रिजल्ट

गाइडलाइंस का पूरा पालन
चंडीगढ़ के स्कूलों में केंद्र सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग का तो ध्यान रखा ही जाएगा, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अन्य उपायों पर भी बात होगी. 33 प्रतिशत की जगह 50 प्रतिशत स्टाफ आने का आदेाश तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है. इतना ही नहीं,टीचर्स को हफ्ते में तीन दिन स्कूल आना होगा. जहां तक स्कूलों में पढ़ाई शुरू होने की समयसीमा की बात है तो मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कह चुके हैं कि 15 अगस्त के बाद स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो सकती है. हालांकि हाल ही में जारी केंद्र सरकार की गाइडलाइन में ये साफ किया गया है कि 31 जुलाई तक स्कूलों में पढ़ाई शुरू नहीं की जा सकती.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading