मिलिए इन 3 GATE टॉपर्स से, जिन्होंने हर मुश्किल को हराकर पाई अच्छी रैंक

ये एग्जाम इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में पोस्टग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए कराया जाता है. गेट स्कोर PSU रिक्रूटमेंट के लिए मान्य हैं.

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 5:31 PM IST
मिलिए इन 3 GATE टॉपर्स से, जिन्होंने हर मुश्किल को हराकर पाई अच्छी रैंक
GATE 2020 एग्जाम 1,2 और 8,9 फरवरी को होना तय हुआ है.
News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 5:31 PM IST
ग्रेट एप्टिट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एग्जाम IISC और सात IIT की ओर से आयोजित कराया जाता है. ये एग्जाम देश के तमाम मुश्किल एंट्रेंस में से एक है. ये एग्जाम इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में पोस्टग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए कराया जाता है. गेट स्कोर PSU रिक्रूटमेंट के लिए मान्य हैं. अच्छी रैंक के साथ गेट एग्जाम क्लीयर करना आसान बात नहीं है. मिलिए ऐसे ही गेट टॉपर्स से जिन्होंने हर मुश्किल को हराया.

किसान के बेट ने पाई GATE 2018 AIR-1 रैंक
बिहार के सिमरी गांव के अमित कुमार ने पहले प्रयास में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में AIR-1 के साथ GATE-2018 को क्लीयर किया. वे IIT (ISM) धनबाद में BTech फाइनल-ईयर में थे और गेट एग्जाम से 5-6 महीने पहले ही तैयारी शुरू की थी. अमित, हमेशा एक अच्छे छात्र रहे लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कभी भी ठीक नहीं रही. किसान पिता ने बेटे को बेहतर शिक्षा देने के किए जी-जान लगाकर मेहनत की.

दृष्टिबाधित ने हासिल की GATE में AIR-2 रैंक

दृष्टिबाधित होने के बावजूद, प्रत्यूष दत्ता ने 2012 में मैथ्स में GATE में AIR-2 हासिल की. जब जब छह महीने के थे तब उनकी बामारी रेटिनोस्किसिस का पता चला था. उन्होंने अपनी आंखों की रौशनी पूरी तरह से ग्रेजुएशन के दौरान गंवाई. वह पढ़ाई के लिए पूरी तरह से अपनी मां पर निर्भर थे. उन्होंने आईआईटी-खड़गपुर में 2012 में एमएससी के छात्रों के बीच सर्वश्रेष्ठ अकादमिक प्रदर्शन के लिए प्रोफेसर जगदीश चंद्र बोस मेमोरियल गोल्ड मेडल प्राप्त किया.

पांचवें अटेंप्ट में पाई AIR-5
सयंतन भट्टाचार्य ने पांचवें प्रयास में GATE में AIR-5 हासिल की. उनकी कहानी साबित करती है, दृढ़ता ही सफलता की कुंजी है. इन्होंने गेट 2019 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में AIR-5 हासिल की. साल 2014, 15, 17 और 18 में फेल होने के बावजूद इन्होंने हार नहीं मानी.
Loading...

ये भी पढ़ें-
UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स,ना बनाएं हवाहवाई टेबल
CBSE क्‍लास 10, 12 में किस तरह के होंगे ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल
IAS Success Story:तैयारी को समय देंगे तो सफलता की राह पर हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 5:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...