• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: जियोग्राफी में हैं करियर का नक्शा बदलने की संभावनाएं

Career Guidance: जियोग्राफी में हैं करियर का नक्शा बदलने की संभावनाएं

अगर आपको भूगोल विषय पसंद है तो इसमें अपना करियर भी बना सकते हैं.

अगर आपको भूगोल विषय पसंद है तो इसमें अपना करियर भी बना सकते हैं.

अगर आप जियोग्राफी विषय में दिलचस्‍पी रखते हैं और इसी क्षेत्र में करियर बनाना चा‍हते हैं तो हम यहां बता रहे हैं कि आपके पास कौन-कौन से विकल्‍प मौजूद हैं. जियोग्राफी में करियर में बनाने के लिये आपको कौन सा कोर्स करना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वर्तमान समय में ज्यादातर स्टूडेन्ट्स (Students) अपनी 12वीं (10+2) की पढ़ाई के दौरान ही अपने सब्जेक्ट्स (Subjects) और अपनी पसंद (Interest) के आधार पर तय कर लेते हैं कि आगे चलकर उन्हें किस फील्ड में करियर (Career) बनाना है. आपको प्रकृति (Nature), जंगलों (Forests), पहाड़ों (Mountains), नदियों (Rivers) और जलवायु (Climate) आदि के बारे में जानने-समझने का शौक है तो जियोग्राफी (Geography) आपके लिए एक बेहतर फील्ड हो सकती है. अगर आपने 12वीं में जियोग्राफी सब्जेक्ट पढ़ा है तो आपके लिए इस फील्ड में करियर की संभावना (Opportunities) और ज्यादा बढ़ जाती हैं. आइए जानते हैं कि क्या हैं इस फील्ड में संभावनाएं.

    ये हैं कोर्सेज:
    आर्ट्स और साइंस से 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स जियोग्राफी में ग्रेजुएशन (Graduation) कर सकते हैं. आर्ट्स के स्टूडेंट्स जियोग्राफी में B.A. कर सकते हैं जबकि साइंस के स्टूडेंट्स जियोग्राफी में B.Sc कर सकते हैं. आमतौर पर B.A. कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन (Admission) मिल जाता है, जबकि B.Sc में कुछ जगह एंट्रेंस (Entrance) के आधार पर एडमिशन होता है. इसके अलावा बहुत से संस्थान जियोग्राफी में सर्टिफिकेट (Certificate), एडवांस सर्टिफिकेट, डिप्लोमा (Diploma) और एडवांस डिप्लोमा आदि कोर्स भी कराते हैं.

    ये हैं करियर स्कोप:
    जियोग्राफी में ग्रेजुएशन के बाद स्टूडेन्ट्स बायोडायवर्सिटी, फ़ूड सिक्योरिटी, मैप एजेंसियों और रिमोट सेंसिंग एजेंसी जैसी फ़ील्ड्स में करियर बना सकते हैं. साथ ही आप मौसम विज्ञान विभाग, आपदा प्रबंधन, ट्रांसपोर्टेशन, सैटेलाइट टेक्नोलॉजी, एन्वॉयरमेंट साइंस और कार्टोग्राफी डिपार्टमेंट में भी जॉब (Job) कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-

    HPBOSE 10th Result 2021 : पिछले दो साल से बेहतर रहा 10वीं का रिजल्ट, 2020 में इतने फीसदी हुए थे पास

    ITBP Constable Recruitment 2021: बिना परीक्षा ITBP में कांस्टेबल बनने का मौका, 10वीं पास करें अप्लाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज