Home /News /career /

gk study tips for entrance exams general knowledge section

GK Study Tips: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं? इन तरीकों से बढ़ाएं जीके का ज्ञान

GK Study Tips: करंट अफेयर्स के लिए किताबों और इंटरनेट का सहारा लें

GK Study Tips: करंट अफेयर्स के लिए किताबों और इंटरनेट का सहारा लें

GK Study Tips, Entrance Exams, General Knowledge: ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exam) और एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) के लिए जीके का अलग सेक्शन होता है. इसमें जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस (General Awareness) के अलावा करंट अफेयर्स (Current Affairs) से जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं. इनकी तैयारी के लिए न्यूजपेपर और किताबों की मदद ली जा सकती है. अगर आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा या एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो जानिए कैसे बढ़ाई जाए अपनी जनरल नॉलेज. यह सेक्शन काफी स्कोरिंग होता है और इसमें अच्छे मार्क्स हासिल करके आप मेरिट में जगह बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (GK Study Tips, Entrance Exams, General Knowledge). ज्यादातर यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) और सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exam) में जनरल नॉलेज (General Knowledge) से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. यह सेक्शन काफी स्कोरिंग माना जाता है. इसमें जनरल नॉलेज, जनरल अवेयरनेस (General Awareness) और करंट अफेयर्स (Current Affairs) के सवाल होते हैं.

अगर आपकी जनरल नॉलेज (General Knowledge) अच्छी होगी तो आप किसी भी परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं. साथ ही प्रमोशन आदि में भी काफी मदद मिल जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, 80 प्रतिशत प्रतियोगी परीक्षा और एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) में करंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं. अगर आप भी ऐसी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो जानिए जनरल नॉलेज को बेहतर बनाने के कुछ टिप्स (GK Study Tips).

रोजाना पढ़ें न्यूज पेपर
जीके बढ़ाने के लिए रोजाना इंटरनेशनल न्यूज पेपर पढ़ें और सुनें (International News). हर दिन न्यूज पेपर पढ़ने की आदत से जनरल नॉलेज में पकड़ मजबूत होगी. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आज की खबर कल का इतिहास है (GK Study Tips).

जीके बुक्स से मिलेगी मदद
अपनी जनरल नॉलेज (General Knowledge) को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए जीके बुक्स (GK Books) पढ़ने पर फोकस बढ़ा दें. लाइब्रेरी या अन्य बुक शॉप से ये किताबें आपको आसानी से मिल जाएंगी.

इंटरनेट पर भी बिताएं समय
इंटरनेट पर वेब सर्फिंग (Web Surfing) के जरिए भी आप अपनी जीके स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं. इंटरनेट पर अलग-अलग विषयों के बारे में सर्च करके अपनी जानकारी बढ़ाएं (GK Study Tips).

ये भी पढ़ें:
UP Board Exam 2022: कल से शुरू हो रही है यूपी बोर्ड परीक्षा, सख्त निगरानी के लिए हुई ये तैयारी
CUET 2022: CUET 2022 परीक्षा में 12वीं के नंबर मान्य होंगे? यहां जानिए ऐसे सवालों के जवाब

Tags: Competitive exams, Entrance exams, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर