लाइव टीवी

Good News! जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार का तोहफा

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 10:16 AM IST
Good News! जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार का तोहफा
केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को भी अन्य राज्यों की तरह 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सैलरी और अन्य लाभ मिलेंगे.

अब केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को भी अन्य राज्यों की तरह 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार मिलेगी सैलरी और अन्य लाभ .

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 10:16 AM IST
  • Share this:
7th Pay Commission News: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर है. केंद्र सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के सरकारी कर्म‍ियों के ल‍िये एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है. इसके तहत केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को भी अन्य राज्यों की तरह 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सैलरी और अन्य लाभ मिलेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को सभी सातवें सीपीसी भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. साथ ही 31 अक्टूबर 2019 से इस प्रस्ताव को लागू करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं. बता दें कि 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को खत्म करने की घोषणा की थी. इससे पहले विशेष राज्य होने की वजह से जम्मू-कश्मीर में 7वां वेतन आयोग लागू नहीं हो पाया था.

करीब 4.5 लाख सरकारी कर्मचारी होंगे लाभांवित

सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) को इन क्षेत्रों में लागू करने के फैसले से करीब 4.5 लाख सरकारी कर्मचारी लाभांवित होंगे. गृह मंत्री अमित शाह ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. सरकार का मानना है कि यह फैसला कश्‍मीर‍ियों को मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा.

ये होंगे फायदे 

7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के लागू होने के बाद अन्य सभी राज्यों की तरह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 4.5 लाख कर्मचारियों को बाल शिक्षा भत्ता, छात्रावास भत्ता, परिवहन भत्ता, एलटीसी, फिक्स्ड मेडिकल भत्ता और अन्य लाभ मिल सकेंगे. साथ ही इन कर्मचारियों की वर्तमान सैलरी में भी इजाफा होगा.

यह भी पढ़ें:

कभी बेचे पिक्‍चर के टिकट तो कभी होटल में वेटर का किया काम, आज हैं IAS
Loading...

दी के 15 द‍िनों बाद ही टूट गई शादी, पति‍ के धोखे ने बनाया IAS अध‍िकारी

UP D.El.Ed results 2019: दूसरे सेमेस्टर के नतीजे हुए घोषित, btcexam.in पर करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 10:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...