Good News: दिल्‍ली में 10 हजार से ज्‍यादा TGT PGT शिक्षकों की होनी है भर्ती, Details

Delhi TGT PGT teacher recruitment 2019: दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षक बनने का सुनहरा मौका है. दिल्‍ली सरकार 10 हजार से शिक्षक पदों पर भर्ती करने वाली है.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 6:31 PM IST
Good News: दिल्‍ली में 10 हजार से ज्‍यादा TGT PGT शिक्षकों की होनी है भर्ती, Details
शिक्षक की नौकरी तलाश रहे लोगों के लिये अच्‍छी खबर.
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 6:31 PM IST
DSSSB RECRUITMENT 2019: अगर आप दिल्‍ली में हैं और शिक्षक की नौकरी तलाश रहे हैं, तो आपके लिये अच्‍छी खबर है. जल्‍द ही दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में 10 हजार से ज्‍यादा TGT और PGT शिक्षकों की भर्ती शुरू होने वाली है. इसे लेकर दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (Delhi government's Directorate of Education) ने खाली पड़े पदों को भरने के लिए दिल्ली अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड (DSSSB) को एक पत्र भेजा है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने दिल्‍ली हाई कोर्ट को यह जानकारी दी है. शिक्षा निदेशालय ने अदालत को सूचित किया कि राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 10,371 पद जल्द ही भरे जाएंगे.

हिन्‍दुस्‍तान की रिपोर्ट के अनुसार दिल्‍ली के शिक्षा निदेशालय (DoE) ने दिल्‍ली के हाई कोर्ट से यह अनुरोध किया है कि जब तक खाली पदों पर भर्तियां नहीं हो जाती हैं, तब तक गेस्‍ट टीचर्स को डेली वेज के आधार पर काम करने की अनुमति दी जाए.

DoE ने कहा कि पिछले साल अक्‍टूबर में DSSSB को 10591 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिये पत्र लिखा गया था. लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से वह वापस लौटकर आ गया. इस साल मार्च में DSSSB को दोबारा पत्र भेजा गया है. अब सभी तकनीकी गलतियों को सुधार लिया गया है और DSSSB को 10,371 पदों के लिये आग्रह पत्र दिया गया है.

दरअसल, दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिये DSSSB ही भर्ती परीक्षा आयोजित करता है.

हाईकोर्ट में दाखिल DoE के एफिडेविट की मानें तो दस्‍तावेजों की जांच, मेडिकल एग्‍जामिनेशन, कैरेक्‍टर आचरण की जांच और चयनित उम्‍मीदवारों की नियुक्‍ति में कम से कम छह महीने लगेंगे. बता दें कि दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में 16,065 पोस्‍ट ग्रेजुएट शिक्षकों (PGT) और 32,975 ट्रेनड ग्रेजुएट टीचर्स (TGT) पदों पर भर्ती अनुमोदित है. TGT शिक्षक कक्षा 10वीं तक के छात्रों को पढ़ा सकते हैं और PGT शिक्षक 12वीं तक के छात्रों को पढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:
बिहार: मदरसा में टीचर के पद पर निकली बंपर वैकेंसी,जानें योग्‍यता
Loading...

NIOS ने पकड़े कई शिक्षकों के फर्जी D.El.Ed सर्टिफिकेट
First published: August 8, 2019, 6:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...