लाइव टीवी

CBSE टॉपर्स के लिए खुशखबरी, बोर्ड स्‍टूडेंट्स को देगा ये तोहफा

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 10:36 AM IST
CBSE टॉपर्स के लिए खुशखबरी, बोर्ड स्‍टूडेंट्स को देगा ये तोहफा
सीबीएसई बोर्ड से टॉप करने वाले स्‍टूडेंट्स के ल‍िये खुशखबरी है.

सीबीएसई बोर्ड से टॉप करने वाले स्‍टूडेंट्स की फोटो और प्रोफाइल अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 10:36 AM IST
  • Share this:
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अपने स्‍टूडेंट्स को एक तोहफा देने जा रहा है. बोर्ड 10वीं और 12वीं में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं को मोटिवेट करने के लिए उनकी प्रोफाइल को अपनी ऑफिशियिल वेबसाइटwww.cbse.nic.in पर जगह देगा. बोर्ड स्‍टूडेंट्स के मार्कशीट के साथ-साथ उनकी फोटो और अन्‍य डिटेल्‍स भी वेबसाइट पर अपलोड करेगा. टॉपर्स की ये लिस्‍ट वेबसाइट पर साल भर के लिए प्रदर्शित रहेगी. इस तरह हर साल नए टॉपर्स को सीबीएसई की ऑफिशियिल वेबसाइट पर जगह दी जाएगी.

बोर्ड ये फैसला शैक्षणिक सत्र 2020 से लागू करने जा रहा है. CBSE स्‍टूडेंट्स के साथ बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्‍कूलों को भी प्रमोट करने के लिए एक फैसला लिया है. बोर्ड अब उन स्‍कूलों की भी एक लिस्‍ट बनाएगा, जिन्‍होंने एग्‍जाम में अच्‍छा परफॉर्म किया और फिर प्रदर्शन के आधार पर उनकी ग्रेडिंग की जाएगी. वहीं जिस स्कूल का रिजल्ट सबसे बेहतर होगा और जिससे सबसे ज्‍यादा टॉपर्स होंगे, उन स्कूलों को ग्रेडिंग में अधिक अंक मिलेंगे.

बता दें कि अभी तक सिर्फ ओवरऑल रिजल्ट ही वेबसाइट पर उपल्ब्ध होता था, लेकिन अब टॉपर्स के साथ-साथ बेहतर परफॉर्म करने वाले स्‍कूलों की जानकारी भी वेबसाइट पर प्रदर्शित रहेगी. इस बारे में सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड ने ये फैसला स्‍टूडेंट्स का उत्‍साहवर्द्धन करने के लिए लिया है, जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स को मोटिवेट किया जा सके.  

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 10:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...