खुशखबरी: विदेशी छात्रों के लिए वर्क वीजा का 2 साल विस्‍तार कर सकता है UK, ये है योजना

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 1:23 PM IST
खुशखबरी: विदेशी छात्रों के लिए वर्क वीजा का 2 साल विस्‍तार कर सकता है UK, ये है योजना
ब्रिटेन जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिये खुशखबरी है.

टेन में पढ़ाई कर रहे विदेशी छात्रों की संख्‍या की कोई सीमा नहीं है. यह सुनिश्‍च‍ित करने के लिये कि ब्रिटेन अब भी उन्‍हें आकर्षित करता है और उनका स्‍वागत करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 1:23 PM IST
  • Share this:
ब्रिटेन जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिये यह खबर खुशखबरी हो सकती है. दरअसल, ब्रिटेन सरकार ने ऐसे विदेशी छात्रों के वर्क वीजा को 2 साल का विस्‍तार देने का फैसला लिया है जो ब्रिटिश यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते हैं. इसके साथ ही ब्रिटेन की सरकार ने यह भी कहा है कि वीजा की आवेदन प्रक्रिया और छात्रों के रोजगार से संबंधित प्रक्रिया को किस तरह और बेहतर बनाया जा सकता है, इस पर भी विचार हो रहा है.

ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्रेग्‍ज‍िट (Brexit) के बाद, विदेशी छात्रों को आकर्ष‍ित करने के लिये ब्रिटिश सरकार ने यह कदम उठाया है. नये नियमों यदि लागू कर दिए जाते हैं तो, अब अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भी विदेशी छात्र ब्रिटेन में रहकर दो साल काम कर सकेंगे. इस योजना की घोषणा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने की.

रणनीति की घोषणा करते हुए विभाग ने कहा कि ब्रिटेन में पढ़ाई कर रहे विदेशी छात्रों की संख्‍या की कोई सीमा नहीं है. यह सुनिश्‍च‍ित करने के लिये कि ब्रिटेन अब भी उन्‍हें आकर्षित करता है और उनका स्‍वागत करता है. अंडर ग्रेजुएट और मास्‍टर्स के छात्रों के लिये पोस्‍ट स्‍टडी छुट्ट‍ियों की अवधि को छह महीने बढ़ा दिया गया है और डॉक्‍टरेट करने वालों के लिये एक साल की अवधि बढ़ाई गई है.

घोषणा पत्र में यह भी कहा गया है कि सरकार, आवेदन की प्रक्रिया को और बेहतर करेगी. इसके साथ छात्र रोजगार को भी सरकार पूरा समर्थन देगी. इससे पहले इस स्‍कीम को साल 2012 में वापस ले लिया गया था. साल 2012 में थेरेसा मे, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थीं.

ये भी पढ़ें-
RRB JE Admit Card 2019: इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड, पढ़ें डिटेल
Govt Job Opportunity: यहां टीचर के लिए निकली बंपर वैकेंसी, जानें डिटेल
Loading...

Success Story: बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में कैसे क्रैक किया IAS एग्जाम, जानें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 1:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...