जरूर पढ़ें : स्कूल फीस पर सबसे बड़ी खबर, 2.5 लाख से कम है आय तो नहीं देनी होगी फीस

जरूर पढ़ें : स्कूल फीस पर सबसे बड़ी खबर, 2.5 लाख से कम है आय तो नहीं देनी होगी फीस
फीस को लेकर प्रदेश सरकार ने ल‍िया बड़ा फैसला, पढ़ें.

लॉकडाउन के बीच राजस्‍थान के स्‍कूली छात्रों के लिये अच्‍छी खबर आई है. 2.5 लाख रुपये की सालाना आय वाले अभिभावकों के बच्‍चों को अब स्‍कूल में फ्री एजुकेशन प्राप्‍त हो सकेगी. राजस्‍थान सरकार ने यह कदम शिक्षा का अधिकार के तहत उठाया है.

  • Share this:
जयपुर: राजस्थान राज्य सरकार ने हाल ही में बच्चों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत मुफ्त शिक्षा प्राप्त करने के लिए माता-पिता की वार्षिक आय सीमा में वृद्धि की है. स्कूलों में मुफ्त शैक्षणिक सहायता प्राप्त करने के लिए आय सीमा को एक लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख तक कर दिया गया है. यानी ऐसे अभिभावक जिनकी वार्ष‍िक आय 2.5 लाख रुपये है या इससे कम है, उन्‍हें अपने बच्‍चों की स्‍कूल फीस भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी है और यह पूरे राजस्थान राज्य में प्रभावी होगा. इस न‍ियम के दायरे में राज्‍य के सभी स्‍कूल आएंगे. चाहे वह प्राइवेट हों या सरकारी.

राज्‍य श‍िक्षा व‍िभाग के अध‍िकार‍ियों के अनुसार इस प्रस्‍ताव को मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी म‍िलने के बाद श‍िक्षा का अधिकार एक्‍ट को और भी मजबूती प्राप्‍त होगी. अपने आध‍िकार‍िक स्‍टेटमेंट मे अशोक गहलोत ने कहा है क‍ि आय सीमा बढ़ाने से कमजोर और वंचित समूहों के अधिक बच्चों को गैर-सरकारी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश मिलेगा. इस निर्णय के साथ ही उन बच्‍चों के लिये शिक्षा का रास्‍ता खुल जाएगा, जो मेधावी होते हुए भी मोटी फीस होने के कारण गैर-सरकारी स्‍कूलों में दाखिला प्राप्‍त नहीं कर पा रहे थे. शिक्षा के अधिकार का लाभ अब राज्‍य के ज्‍यादा से ज्‍यादा छात्र उठा सकेंगे.

इस फैसले के बाद ज्‍यादा से ज्‍यादा छात्र नि:शुल्‍क शिक्षा प्राप्‍त कर सकेंगे. बता दें क‍ि राज्‍य में जुलाई 2020 से स्‍कूल खुल रहे हैं और कक्षाएं शुरू हो रही हैं. जब स्‍कूल शुरू नहीं हो जाते, तब तक छात्र ऑनलाइन कक्षा की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं.



यह भी पढ़ें:
CBSE Board: पहली से दसवीं के छात्रों के सिलेबस में बदलाव, HRD मंत्री का ऐलान
NEET 2020: फिर कर पाएंगे एग्जामिनेशन सेंटर में सुधार, बढ़ी करेक्शन की तारीख
देशभर के स्कूलों में बदलेगा पढ़ाई का तरीका, शिक्षा मंत्री ने निशंक किया खुलासा
Patna University: शुरू होने वाली है कॉपियों की चेकिंग, जल्द आ सकता है रिजल्ट
UP Board: जल्द शुरू होगी रेड ज़ोन में कॉपियों की चेकिंग, तैयारियां शुरू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज