लाइव टीवी

खुशखबरी! इन स्कूल के स्टूडेंट्स को हफ्ते में सिर्फ दो दिन मिलेगा होमवर्क

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 5:19 PM IST
खुशखबरी! इन स्कूल के स्टूडेंट्स को हफ्ते में सिर्फ दो दिन मिलेगा होमवर्क
केंद्रीय विद्यालय संगठन देश में लगभग 1206 केंद्रीय विद्यालयों का संचालन करता है.

स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने प्रधानाचार्यों को निर्देश भेजा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 5:19 PM IST
  • Share this:
केंद्रीय विद्यालयों के स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है. स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने प्रधानाचार्यों को निर्देश भेजा है. इस निर्देश के मुताबितक हर दिन प्राचार्य स्टूडेंट्स की पढ़ाई से जुड़ा फीडबैक लेंगे. जिसमें प्रधानाचार्य जानेंगे कि स्टूडेंट्स को शिक्षक की बातें समझ आती हैं या नहीं. क्लास में कितने स्टूडेंट्स हाजिर रहते हैं. उन्हें होमवर्क मिला या नहीं. निर्देश के मुताबिक, केंद्रीय विद्यालय के छात्रों को सप्ताह में दो दिन होमवर्क दिया जाएगा.

प्राचार्य जितने बेहतर तरीके से काम करेंगे, उस विद्यालय का शैक्षणिक माहौल उतना बेहतर होगा. एक कार्यक्रम में आयुक्त पटना जोन संतोष कुमार ने कहा, शैक्षणिक सुधार के लिए शिक्षक और छात्रों के बीच सामंजस्य होना चाहिए.

कार्यक्रम में कह गया, स्कूल में शिक्षक के साथ-साथ प्राचार्य की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है. प्राचार्य को अपनी जिम्मेदारी समझ कर काम कर होगा साथ ही उन्हें फीडबैक लेने के बाद सजग भी होना होगा. इसी सिलसिले में सभी केंद्रीय विद्यालयों की वेबसाइट्स को भी अपडेट किया जायेगा.



वेबसाइट्स पर स्कूल में नामांकित छात्र और छात्राओं की डीटेल होगी. स्कूल की ओर से द्वारा दिये गये निर्देश को दिखाना होगा. यह अपडेशन हर दिन किया जायेगा. वेबसाइट से अभिभावक को पूरी जानकारी मिले तो उन्हें बार-बार स्कूल नहीं आना पड़ेगा.

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन देश में लगभग 1206 केंद्रीय विद्यालयों का संचालन करता है. इसके अलावा तीन स्कूल विदेश में भी हैं.

जुलाई 2019 में HRD के ऑडिट में खुलासा हुआ था कि 21 केंद्रीय विद्यालयों के भवन असुरक्षित हैं. ये इमारतें दशकों पुरानी है. इनमें अब स्‍कूल संचालित करना सुरक्षित नहीं है. इनमें सबसे ज्‍यादा बिल्‍डिंग महराष्‍ट्र में हैं. 18 आंशिक रूप से असुरक्षित पाई गईं, तीन को पूरी तरह से असुरक्षित घोषित किया गया है. ये इमारते गुजरात और महाराष्ट्र में हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें-
CBSE Exam 2020:9th-10th, 11th-12th के स्टूडेंट्स के लिए CBSE का ज़रूरी निर्देश
IAS Success Story: जानिए उस आईएएस अफसर की कहानी, जो बचपन में भैंस चराती थी
Government Jobs: ज्‍यूडिशियल मेंबर के पदों पर वैकेंसी निकाली, ऐसे करें अप्‍लाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 4:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...