लाइव टीवी

पंजाब : सरकारी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में एक महीने की गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान

News18Hindi
Updated: May 8, 2020, 7:57 AM IST
पंजाब : सरकारी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में एक महीने की गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान
एनएसयूआई ने विश्विद्यालय के कुलपति से मुलाकात की. (File Photo)

कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अन्य क्षेत्रों की तरह भारत के शिक्षा विभाग पर भी गहरा असर डाला है. स्कूल-कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान पिछले डेढ़ महीने से बंद हैं, जबकि पढ़ाई के नुकसान की भरपाई ऑनलाइन माध्यमों से की जा रही है. देश के अधिकतर राज्यों में बच्चों को इंतजार इस बात का है कि उनकी परीक्षा कब से शुरू होगी या अगर परीक्षा हो गई है तो मूल्यांकन करने के बाद नतीजे कब तक आ जाएंगे. इस बीच, पंजाब सरकार (Punjab Government) ने सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है.

15 मई से 15 जून तक समर वेकेशन
पंजाब सरकार (Punjab Government) के ऐलान के अनुसार, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में एक महीने तक गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी. सरकार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. इन शिक्षण संस्थानों में 15 मई से लेकर 15 जून तक गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी. देशभर में 17 मई तक लागू किए गए लॉकडाउन को देखते हुए ही पंजाब सरकार ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए एक महीने की गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की है.

हाल ही में जारी की गई विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी (UGC) की गाइडलाइंस में भी कहा गया था कि कोरोना वायरस से उपजे हालात के चलते गर्मियों की छुट्टियों को बढ़ाया जा सकता है. यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों से जुलाई तक सेमेस्टर परीक्षाएं पूरी कराने के लिए भी कहा था. विश्वविद्यालय सेमेस्टर परीक्षाओं के प्रैक्टिकल ऑनलाइन माध्यम के जरिए लेकर इस काम में तेजी ला सकते हैं.



दिल्ली में 11 मई से 30 मई तक बंद रहेंगे स्कूल


दिल्ली में भी स्कूलों के लिए गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की जा चुकी है. दिल्ली के सभी स्कूल 11 मई से लेकर 30 मई तक बंद रहेंगे. इस दौरान स्कूलों में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी. इस बात की घोषणा दिल्ली सरकार ने की है. दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक, राजधानी में सरकारी स्कूलों एवं सरकार के अंतरगर्त आने वाले सभी स्कूलों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है.

शिक्षा मंत्री निशंक का बड़ा ऐलान, 23 अगस्त को होगी JEE Advance परीक्षा

देशभर के स्कूलों पर बड़ी खबर, लॉकडाउन खुलने के बाद इस तरह होगी पढ़ाई
First published: May 8, 2020, 7:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading