हरियाणा में बंपर भर्तियां, सामान्‍य वर्ग के लिए बड़ा मौका

हरियाणा में बंपर भर्तियां, सामान्‍य वर्ग के लिए बड़ा मौका
प्रतीकात्मक फोटो

हाईकोर्ट ने जाट सहित छह पिछड़ी जातियों के आरक्षण पर रोक लगा रखी है. ऐसे में राज्‍य सरकार के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव से पहले विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पदों पर सामान्य वर्ग की भर्ती की जाएगी.

  • Share this:
हरियाणा सरकार राज्‍य में बड़ी संख्‍या में भर्तियां करने जा रही है. इस दौरान सामान्‍य वर्ग को खास फायदा हो सकता है. सीएम मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने छड़े वर्ग के लिए आरक्षित पदों को सामान्‍य वर्ग से भरने का फैसला किया है. ऐसे में जाट, जट सिख, रोड़, बिश्नोई, त्यागी और मुल्ला जाट-मुस्लिम जाटों के लिए आरक्षित पदों पर सामान्‍य जातियों के युवाओं को मौका मिलेगा.

गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने जाट सहित छह पिछड़ी जातियों के आरक्षण पर रोक लगा रखी है. ऐसे में विधानसभा चुनाव से पहले की जा रहीं भर्तियों को लेकर यह फैसला किया गया है. इस दौरान विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पदों पर भी सामान्य वर्ग की भर्ती की जाएगी. हालांकि राज्‍य सरकार ईबीपीजी (सामान्य जातियों में आर्थिक आधार पर पिछड़े लोग) श्रेणी में शामिल जातियों के लिए आरक्षित पदों को दूसरी जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों से भी भरेगी.

कानूनी अड़चनों के कारण खाली हैं हजारों पद
राज्‍य में विभिन्न सरकारी विभागों, बोर्ड-निगमों व सरकारी कंपनियों, विश्वविद्यालयों और हाई कोर्ट में आरक्षित श्रेणी में हजारों पद खाली हैं लेकिन पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के स्‍टे के बाद से इन पदों को भरा नहीं जा सका है. इससे सभी सरकारी विभागों में कामकाज प्रभावित हो रहा है. हालांकि अब सरकार ने इन पदों को सामान्‍य जाति से भरने का फैसला किया है.
एसएसएससी और एचपीएससी के तहत भर्ती निकालने के आदेश


हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्ष, हाईकोर्ट व यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार, उपायुक्त, एसडीएम, बोर्ड-निगमों व सरकारी कंपनियों के प्रबंध निदेशक और मुख्य प्रशासकों को कोटे के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए मांगपत्र हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) और हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) को भेजने का लिखित आदेश जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें:

ईद पर 5 करोड़ मुस्लिम स्टूडेंट्स को नरेंद्र मोदी सरकार का तोहफा, पढ़ाई के लिए मिलेगा पैसा!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज