लाइव टीवी

विदेश में पढ़ाई या नौकरी करना होगा आसान, सरकार कर रही इमिग्रेशन कानून में बदलाव की तैयारी

News18Hindi
Updated: September 16, 2019, 12:50 PM IST
विदेश में पढ़ाई या नौकरी करना होगा आसान, सरकार कर रही इमिग्रेशन कानून में बदलाव की तैयारी
विदेश में पढ़ाई या नौकरी के लिए जाने होगा आसान, सरकार इमिग्रेशन कानून में बदलाव की कर रही तैयारी

अब विदेश में पढ़ाई या जॉब के लिए विदेश जाने वाले लोगों के साथ नहीं होगी धोखाधड़ी, सरकार ने कसी कमर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 12:50 PM IST
  • Share this:
अब पढ़ाई या नौकरी के लिए विदेश जाने वाले लोगों के साथ धोखाधड़ी नहीं हो पाएगी. इसके लिए सरकार ने कमर कस ली है. दरअसल सरकार ने इमिग्रेशन कानून में बदलाव की तैयारी कर ली है. सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक सरकार ने तो नए इमिग्रेशन कानून को हरी झंडी दे दी है. अब इस बिल पर कैबिनेट की मुहर लगनी है. इसके बाद सरकार की मंशा संसद के शीतकालीन सत्र में इसे पास कराने की है.

वहीं नए नियम के मुताबिक नौकरी या पढ़ने के लिए विदेश भेजे जाने वाली एजेंसी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा. सरकार उनके काम के हिसाब से रेटिंग देगी, जिससे जरूरतमंद फ्रॉड से बचने के लिए बेहतर एजेंसी का चयन कर सकें. सभी एजेंट को इसके तहत खुद को रजिस्टर्ड करवाना होगा. इसके अलावा विदेश गए सभी कामगार या स्टूडेंट का एक बड़ा ऑनलाइन डेटा बेस होगा, जिनके बारे में सारी सूचनाएं एक जगह होंगी. इससे आपात स्थिति में उनसे संपर्क करने में मदद मिलेगी.

अलग डेस्‍क होगा
किसी के विदेश जाने से पहले उनकी सोशल सिक्युरिटी जरूरत पूरा करने के लिए अलग डेस्क बनेगा, जो हर जरूरत सूचना देगा और सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 12:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...