इस साल सितबंर में शुरू हो सकता है 2020-21 का नया शैक्षणिक सत्र

इस साल सितबंर में शुरू हो सकता है 2020-21 का नया शैक्षणिक सत्र
कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव के कारण 16 मार्च से सभी स्कूल, कॉलेज बंद हैं.

कोरोना महामारी के कारण इस साल 16 मार्च से देश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं. 22 मार्च से 3 मई तक देश में लॉकडाउन लागू है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2020, 12:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना महामारी के कारण 3 मई तक के लिए लागू लॉकडाउन के बीच सरकारी समिति ने कॉलेजों के शैक्षणिक सत्र देर से शुरू करने के लिए कहा है.समिति ने कहा कि इस बार का शैक्षणिक सत्र सितंबर 2020 से शुरू किया जाना चाहिए.

बता दें कि देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव के कारण 16 मार्च से सभी स्कूल, कॉलेज बंद हैं. इसके कारण सीबीएससी समेत कई बोर्ड की परीक्षाएं भी पूरी नहीं हो पाई हैं. देश की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा है.

सरकार को सात सदस्यीय समिति ने साल 2020-21 के शैक्षणिक सत्र को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें कहा गया है कि इस बार जुलाई की जगह शैक्षणिक सत्र को सितंबर से शुऱू किया जा सकता है.इस समिति का गठन यूनिवर्सिटी ग्रांड कमिशन ने किया था.



समिति ने अपनी रिपोर्ट में सत्र को दो महीने लेट शुरू करने की सलाह दी है. साथ ही समिति ने बते हुए सेमेस्टर एग्जाम को जुलाई में आयोजित कराने की सलाह दी है.
इस समिति के अध्यक्ष हरियाणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर आर सी कुहद थे. एसपी पांडे, डॉयरेक्टर यूनिवर्सिटी एक्सलेटर सेंटर, आदित्य शास्त्री, वाइस चांसलर वनास्थली विद्यापीठ, और राजकुमार हेट ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी इस समिति में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- अंग्रेजी सीखें : आज हम A से लेकर Z शब्दों का उच्चारण करना सीखेंगे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज