National apprenticeship scheme : खुशखबरी! अब बीए, बीकॉम के छात्र भी कर सकेंगे अप्रेंटिस

नेशनल अप्रेंटिसशिप स्कीम से संबंधित कैबिनेट नोट को विचारार्थ मंत्रिमंडल सचिवालय के समक्ष भेजा गया है.

नेशनल अप्रेंटिसशिप स्कीम से संबंधित कैबिनेट नोट को विचारार्थ मंत्रिमंडल सचिवालय के समक्ष भेजा गया है.

National apprenticeship scheme : सरकार युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम यानी एनएटीएस में बदलाव करने जा रही है. इसके बाद नॉन टेक्निकल विषयों की पढ़ाई करने वाले छात्र भी अप्रेंटिस कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 4:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार नेशनल अप्रेंटिसशिप स्कीम में एक बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है. जिसके बाद डिग्री अप्रेंटिसशिप स्कीम में गैर तकनीकी विषयों में शिक्षा हासिल कर रहे स्टूडेंट्स भी शामिल हो सकेंगे. इस संशोधन का अंतिम कैबिनेट नोट मंत्रिमंडल सचिवालय के पास भेजा गया है. शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने वर्ष 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए नेशनल अप्रेंटिसशिप स्कीम में संशोधन का प्रस्ताव तैयार किया है.

अधिकारी ने बताया कि अंतर मंत्रालयी विचार विमर्श के बाद नेशनल अप्रेंटिसशिप स्कीम से संबंधित अंतिम कैबिनेट नोट को विचारार्थ मंत्रिमंडल सचिवालय के समक्ष भेजा गया है. इस संशोधन के तहत ग्रेजुएट, टेक्नीशियन और डिग्री अप्रेंटिस के शिक्षा प्रशिक्षण को शामिल करने का प्रस्ताव है. इसके तहत डिग्री अप्रेंटिस में गैर तकनकी विषयों जैसे कि बीए, बीकॉम और बीएससी आदि की पढ़ाई कर रहे छात्र भी एनएटीएस स्कीम के तहत शामिल हो सकेंगे.

कौशल विकास मंत्रालय के अनुसार, ग्रेजुएट, टेक्नीशियन और डिग्री अप्रेंटिस के लिए 2021-22 से 2025-26 की अवधि के दौरान मानदेय राशि (स्टाइपेंड) की प्रतिपूर्ति के लिए अनुमानित लागत 3000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया जा सकता है. गौरतलब है कि साल 2016 में राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना शुरू की गई थी.

अप्रेंटिसशिप के क्षेत्र में यूएई के साथ साझेदारी
इसके अलावा भारत सरकार अप्रेंटिसशिप के क्षेत्र में संयुक्त अरब अमीरात के साथ साझेदारी करने जा रही है. इसके तहत प्रमाणित कार्यबल के परिरियोजन के साथ कौशल विकास का आकलन, समीक्षा और प्रमाणीकरण किया जाएगा. इसके अलावा, भारत और जापान के बीच सहयोगी प्रशिक्षण अंतर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किया गया है जिसके तहत जापान के औद्योगिक और व्यावसायिक कौशल, तकनीक और ज्ञान का लाभ लिया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- 

यूपी में शिक्षक, शिक्षा मित्र और अन्य स्टाफ की 26 अप्रैल तक छुट्टी, कर सकेंगे वर्क फ्रॉम होम



School Closed: राजस्थान में सभी स्कूल बंद, घर से काम करेंगे शिक्षक

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज