लाइव टीवी

उर्दू प्रार्थना करवाने के लिए सरकारी स्कूल का हेडमास्टर बर्खास्त

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 4:42 PM IST
उर्दू प्रार्थना करवाने के लिए सरकारी स्कूल का हेडमास्टर बर्खास्त
राजस्थान के (Bisalpur)बीसलपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक फुरकान अली को निलंबन किया गया है.

ये मामला राजस्थान के बीसलपुर (Bisalpur) का है. बीसलपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक फुरकान अली ने कहा, स्कूली बच्चे 'सरस्वती वंदना' और 'शक्ति हमे देना दाता' का पाठ भी करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 4:42 PM IST
  • Share this:
विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की शिकायत के बाद एक सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया गया. वीएचपी ने शिकायत की थी कि वह बच्चों को वो उर्दू प्रार्थना सुना रहे थे, जो आमतौर पर मदरसों में पढ़ाई जाती है.

ये मामला राजस्थान के बीसलपुर (Bisalpur) का है. बर्खास्त किए गए बीसलपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक फुरकान अली ने कहा, स्कूली बच्चे 'सरस्वती वंदना' और 'शक्ति हमे देना दाता' का पाठ भी करते हैं.

जिला मजिस्ट्रेट वैभव श्रीवास्तव ने कहा, स्थानीय विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने आरोप लगाया कि फुरकान अली ज्यादातर बहुसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखने वाले बच्चों को मदरसों में पढ़ी जाने वाली प्रार्थना पढ़ने के लिए मजबूर कर रहे थे. जिस प्रार्थना को पढ़ने के लिए उनपर बच्चों को मजबूर करने का आरोप है, वह 'लब पे आती है दुआ' थी.

जिला मजिस्ट्रेट ने सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट सौरभ दुबे को मेमोरेंडम देकर मांग की, सुबह की प्रार्थना में 'सरस्वती वंदना' के गायन के लिए आदेश दिए जाएं. हेडमास्टर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जाएंगे कि सभी स्कूलों में 'सरस्वती वंदना' का पाठ किया जाए. जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा, बुनियादी शिक्षा विभाग (Basic Shiksha Adhikari- BSA) देवेंद्र स्वरूप ने इस संबंध में जांच के आदेश दिए हैं.

स्वरूप ने कहा, खंड शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) उपेंद्र कुमार को जांच कर एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है. बीएसए ने कहा, रिपोर्ट के परिणाम पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

प्रधानाध्यापक अली ने निलंबन को अनुचित करार देते हुए आरोप लगाया कि कुछ लोग मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा प्रार्थनाएं स्कूल में लंबे समय से आयोजित की जाती हैं, जिनमें उर्दू प्रार्थना के अलावा 'सरस्वती वंदना' और 'शक्ति हमे देना दाता' भी शामिल थीं. उन्होंने कहा किसी ने इस पर आपत्ति नहीं जताई थी, लेकिन विहिप इस मुद्दे का राजनीति कर रही थी. अली ने कहा कि जांच में सच्चाई सामने आ जाएगी.

ये भी पढ़ें-
Loading...

UPSC के इन पदों पर आवेदन की आज लास्ट डेट, upsconline.nic.in पर चेक करें डिटेल
IAF Group X,Y Phase I Result: परिणाम के साथ जारी हुआ फेज-2 का एडमिट कार्ड
UPPSC PCS 2019 की मुख्य परीक्षा से हटाए गये ये पांच विषय, चेक करें डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 3:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...