मध्य प्रदेश: ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 29 जून से होगी, 597 परीक्षा केंद्र बने

मध्य प्रदेश: ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 29 जून से होगी, 597 परीक्षा  केंद्र बने
ये परीक्षाएं 10 जून से 16 जून तक आयोजित होगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

स्नातक (Graduation) अंतिम वर्ष के 3 लाख 4 हजार 853 विद्यार्थी और स्नातकोत्तर (post graduation) चौथे सेमेस्टर (Semester) के करीब एक लाख विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षा (Exam) में शामिल होंगे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. देश में जहां कोरोना(Corona) के कारण ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन(Graduation and post graduation) के अंतिम सेमेस्टर ( Last Semester) के छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की मांग की जा रही है, लेकिन मध्य प्रदेश में ऐसा नहीं होगा. मध्य प्रदेश में सभी विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष और पोस्ट ग्रेजुएशन के चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं (Semester Exam) 29 जून से 31 जुलाई के बीच आयोजित होंगी. इसमें राज्य के 7 विश्वविद्यालयों के 4 लाख से अधिक छात्र परीक्षा (Exam) देंगे. वहीं प्रदेश के आठवें विश्वविद्यालय छिंदवाड़ा में पहला सत्र इसी साल से शुरू होगा.

प्रदेश के 597 केंद्रों पर होगी परीक्षा
मध्य प्रदेश में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन ने बताया कि परीक्षाएं प्रदेश भर में बनाए गए 597 केंद्रों पर होंगी. स्नातक अंतिम वर्ष के 3 लाख 4 हजार 853 विद्यार्थी और स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर के करीब एक लाख विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षा में शामिल होंगे. रीवा विश्वविद्यालय को छोड़ कर शेष 6 विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर की 25 फीसदी परीक्षाएं हो चुकी हैं. स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं किसी भी विश्वविद्यालय में नहीं हुई हैं. परीक्षाओं के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा.

अक्टूबर में शुरू होगा नया सत्र



स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर और अन्य पाठ्यक्रमों की नियमित परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर परिस्थितियां सामान्य होने पर कराई जाएंगी. स्नातक कक्षाओं के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश देकर एक सिंतबर 2020 से नया सत्र शुरू होगा. इस वर्ष के लिए स्नातक कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का नया सत्र 1 अक्टूबर 2020 से शुरू होगा.



प्रदेश के सात विश्वविद्यालय
बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल, जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर, अवधेश प्रताप सिंह विश्‍वविद्यालय, रीवा, विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन और महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, छतरपुर शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- SSC ने CHSL, CGL और अन्य परीक्षाओं के लिए जारी किया रिवाइज़्ड शिड्यूल, जानें कब होगी परीक्षा
First published: June 2, 2020, 12:15 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading