गवर्नमेंट प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए सबसे सहायक कोर्स ग्रेजुएशन

इसके बाद आप मास्टर डिग्री और पीएचडी (Ph.d) भी कर सकते हैं.

तमाम प्राइवेट कंपनियां भी ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए बड़ी संख्या में जॉब्स निकालती हैं. आप चाहें तो ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी भी कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ज्यादातर स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा के बाद इसी उधेड़बुन में उलझे रहते हैं कि अब वे ऐसा कौन का कोर्स करें जिससे कि उनका करियर (Career) सही पटरी पर आ जाए और उन्हें जल्दी से कोई सरकारी नौकरी (Government Job) मिल जाए. वे इस बात पर भी जोर देते हैं कि कोर्स (Course) ज्यादा महंगा न हो और उनकी डिग्री भी पूरी हो जाए. स्टूडेंट्स के इन सवालों का सीधा और आसान जवाब है- ग्रेजुएशन (Graduation). चलिए आज जानते हैं कि ग्रेजुएशन के बाद क्या हैं करियर की संभावनाएं:

    किसी भी स्ट्रीम में करें ग्रेजुएशन:
    ग्रेजुएशन एक तीन वर्षीय डिग्री कोर्स है. स्टूडेंट्स 12वीं के बाद अपने पसंदीदा कोर्सेज के साथ आर्ट्स (Arts), कॉमर्स (Commerce) या फिर साइंस (Science) किसी भी स्ट्रीम (Stream) में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर सकते हैं. तमाम सरकारी यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेज चलाए जाते हैं. इनकी फीस प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के मुकाबले बहुत कम होती है. आप अपनी स्ट्रीम के लिहाज से बीए (B.A), बीकॉम (B.Com) या बीएससी (B.Sc) कोर्स कर सकते हैं. इसके बाद आप मास्टर डिग्री और पीएचडी (Ph.d) भी कर सकते हैं.

    गवर्नमेंट के साथ प्राइवेट सेक्टर में भी Jobs:
    गवर्नमेंट अपने विभिन्न विभागों में आए दिन वकैन्सियां (Vacancies) निकालती रहती हैं. इनके लिए ज्यादातर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स की डिमांड ही होती है. इसलिए ग्रेजुएशन के बाद इन गवर्नमेंट जॉब्स के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा तमाम प्राइवेट कंपनियां भी ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए बड़ी संख्या में जॉब्स निकालती हैं. आप चाहें तो ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी भी कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें -
    SSC GD Constable Notification 2021: कब जारी होगा एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन
    Sarkari Naukri 2021: यूपी में शिक्षकों की 15 हजार से अधिक पदों पर बंपर भर्तियां, जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.