लाइव टीवी

Intellectual Mothers ने बच्चों की पढ़ाई के लिए बनाया Youtube Channel, इसी महीने होगा लॉन्च

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 4:06 PM IST
Intellectual Mothers ने बच्चों की पढ़ाई के लिए बनाया Youtube Channel, इसी महीने होगा लॉन्च
चैनल में बच्चों की पढ़ाई से संबंधित सामाग्री को पोस्ट किया जाएगा.

महिला संस्थापकों का कहना है कि igraasp जैसे चैनल से बच्चों को करंट अफेयर्स, न्यूज़ समेत कई तरह का नॉलेज मिलेगा. इस चैनल में स्टूडेंट ही खबरों को पढ़ेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 4:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बच्चों के भविष्य की चिंता करने वाले एक इंटलेक्चुअल मांओ के समूह ने पढ़ाई के लिए यूट्यूब चैनल बनाया है. इस चैनल में बच्चों की पढ़ाई से संबंधित सामाग्री को पोस्ट की जाएगी. महिलाओं के इस समूह ने चैनल को इसी महीने लॉन्च करने की योजना बनाई है. चैनल में सामान्य ज्ञान और देश- दुनिया से जुड़ी जानकारी को पोस्ट किया जाएगा. बच्चों के लिए बने इस चैनल का नाम igraasp रखा गया है. इसमें रचनात्मकता से संबंधित समाचार प्रदान किए जाएंगे, जो बच्चों के लिए ताजी हवा का काम करेंगे.

कैसे आया चैनल बनाने का विचार
बच्चों को पढ़ाने के लिए चैनल बनाने का आइडिया चार महिलाओं के दिमाग में आया. इसमें चार महिलाएं गायत्री लूथरा, प्रिया वाधवान, रुचि मित्रो और शिखा चतुर्वेदी शामिल हैं. इन्होंने सबसे पहले चैनल बनाने के लिए सोचा और इसके साथ ही पहल भी की. महिलाओं ने बताया कि ऐसा करके हम खबरों, नॉलेज, करेंट अफेयर्स से जुड़े रहेंगे, जिसमें हमें भी आनंद आएगा.

बच्चों का न्यूज़ चैनल कैसे चलेगा

समाचार चैनल igraasp, का पूरा नाम 'आई गेट रेडी एंड ऑलवेज स्टेप अप' है. इसका उद्देश्य सप्ताह में 15 मिनट के साप्ताहिक समाचार कैप्सूल को जारी करना है. फरवरी में रविवार से इसके शुरू होने की संभावना है.

ऐसे चैनल की जरूरत क्यों पड़ी
चैनल का पहला एपिसोड लॉन्च करने वाली प्रिया वाधवान ने बताया कि इस चैनल का उद्देश्य बच्चों को करंट अफेयर्स के बारे में अपडेट करना है. प्रिया ने बताया कि हमें एक माध्यम के रूप में प्रासंगिक माध्यम की आवश्यकता महसूस हुई, जो दर्शकों और शैलियों के बीच समाचारों को एक मजेदार तरीके से प्रस्तुत करे. साथ ही आसपास की दुनिया के बारे में उनकी रुचि और जागरूकता का निर्माण करे. बच्चों के लिए इस YouTube चैनल को बनाने का उद्देश्य बच्चों को इस तरह से विकसित करना है कि वे हमेशा बातचीत पर जवाब और तर्क करने के लिए काबिल बनें. साथ ही एक गंभीर स्थिति को संभाल सकें.चैनल में बच्चे ही करेंगे एंकरिंग
igraasp में छात्रों ने न्यूज़ एंकरिंग के लिए वर्कशॉप और ट्रेनिंग भी ली है. इस शो को छात्रों द्वारा होस्ट किया गया है और राष्ट्रीय समाचार, अंतर्राष्ट्रीय समाचार, खेल, पर्यावरण अद्यतन, अंतरिक्ष और प्रौद्योगिकी और निश्चित रूप से एफ स्क्वायर सहित सभी क्षेत्रों में बच्चे के अनुकूल समाचार प्रसारित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- World Cancer Day 2020: आखिर 4 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस, दुनिया इस बीमारी से क्यों है परेशान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 3:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर