Gujarat Board Exam 2021: क्या रद्द होगी 10वीं की परीक्षा? हाईकोर्ट पहुंचा मामला

गुजरात बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा स्थगित करके 10 से 25 मई के बीच कराने का फैसला किया है.

गुजरात बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा स्थगित करके 10 से 25 मई के बीच कराने का फैसला किया है.

Gujarat Board Exam 2021: गुजरात में 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. अभिभावकों के एसोसिएशन की ओर से दायर याचिका में कोरोना महामारी के दौरान परीक्षा आयोजित करना बच्चों के लिए खतरनाक बताया गया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड के अलावा कई राज्यों ने परीक्षाएं रद्द और स्थगित कर दी हैं. कई राज्यों में छात्र, शिक्षक और अभिभावक परीक्षाएं रद्द करने या टालने की मांग कर रहे हैं. इसी क्रम में गुजरात बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर गुजरात हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है. इसमें 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के लिए गुजरात सरकार और गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड को निर्देश देने की मांग की गई है. याचिका में रद्द स्थगित करने के मांग की वजह कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले बताए गए हैं.

इससे पहले गुजरात बोर्ड ने 16 अप्रैल को नोटिस जारी करके परीक्षाएं स्थगित करने के फैसले की जानकारी दी थी. इसके अनुसार 10वीं की परीक्षाएं 10 मई से 25 मई के बीच आयोजित हो सकती है. लेकिन ऑल गुजरात पैरेंट्स एसोसिएशन के नरेश शाह की ओर से गुजरात हाई कोर्ट में दायर याचिका में परीक्षाएं पूरी तरह रद्द करने की मांग की है. इसमें कहा गया है कि छात्रों का प्रमोशन अंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाना चाहिए.

इन राज्यों का दिया उदाहरण

याचिका में सीबीएसई, सीआईएससीई और सात अन्य राज्यों दिल्ली, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, उत्तराखंड महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर का उदाहरण देते हुए कहा गया है कि इन बोर्डों ने 10वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला काफी पहले ले लिया है. इसके आधार पर गुजरात बोर्ड को भी 10वीं के छात्रों के मूल्यांकन का कोई वैकल्पिक तरीका खोजना चाहिए.
15 मई को होगा 11वीं की परीक्षा पर फैसला

बता दें कि इससे पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ट्वीट करके बताया था कि कोरोना महामारी के मद्देनजर राज्य सरकार ने 10वीं और 128वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है. इसका आयोजन 10 से 25 मई के बीच होगा. जबकि पहली से नौंवी तक की परीक्षाएं रद्द करके छात्रों का मॉस प्रमोशन करने का फैसला लिया गया गया है. वहीं, 11वीं की परीक्षा होगी या नहीं, इस पर फैसला 15 मई को महामारी की स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-



DTC Driver Bharti 2021: ड्राइवर पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

HPBOSE promote 10th students: हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं के छात्रों को इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर करेगा प्रमोट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज