लाइव टीवी

गुजरात के स्कूल में 9वीं क्लास के पेपर में पूछा, 'गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?'

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 12:04 PM IST
गुजरात के स्कूल में 9वीं क्लास के पेपर में पूछा, 'गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?'
महात्मा गांधी फाइल फोटो

'महात्मा गांधी ने आत्महत्या कैसे की', सवाल ने न केवल गुजरात के शिक्षा अधिकारियों को चौंकाया बल्कि उन्हें जांच के घेरे में ला खड़ा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 12:04 PM IST
  • Share this:
गुजरात के स्कूल में 9वीं क्लास के इंटरनल असेस्मेंट में पूछे गए गांधी जी से जुड़े सवाल ने सभी को चौंका दिया है. स्कूल की ओर से पेपर में पूछा गया 'गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?' ये सवाल पूछने वाला स्कूल बिना किसी बड़े कारण के सवालों के घेरे में आ गया है. 'महात्मा गांधी ने आत्महत्या कैसे की', सवाल ने न केवल गुजरात के शिक्षा अधिकारियों को चौंकाया बल्कि उन्हें जांच के घेरे में ला खड़ा किया है.

पेपर में पूछा सवाल था, "गाँधीजी आपघाट करवा माते शु करियु?" (गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की). जिस स्कूलों ने इंटरनल असेस्मेंट परीक्षा के दौरान सवाल पूछा वह स्कूल, 'सुफलाम शाला विकास सांकुल' के बैनर तले संचालित किया जाता है.

'सुफलाम शाला विकास संकुल' कुछ स्कूल और एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स का सेल्फ-फाइनेंस्ड ऑर्गनाइज़ेशन है. ये संगठन सरकारी अनुदान पाने वाले शिक्षण संस्थानों में से एक है.

एक और सवाल ने भी शिक्षा अधिकारियों को भी परेशान किया है. ये सवाल 12वीं के पेपर में पूछा गया. सवाल था- जिला पुलिस प्रमुख को पत्र लिखकर अपने क्षेत्र में शराब की बिक्री में वृद्धि और तस्करी से हुए उपद्रव के बारे में शिकायत करें.

पेपर में इस तरह के सवाल देने पर गांधीनगर के जिला शिक्षा अधिकारी भरत वढेर ने साफ तौर पर कहा, सेल्फ-फाइनेंस्ड स्कूलों के समूह और अनुदान प्राप्त करने वालों ने आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा में इन दो प्रश्नों को शामिल किया. उन्होंने कहा ये सवाल अत्यधिक आपत्तिजनक हैं, हमने जांच शुरू कर दी है. रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.

शिक्षा अधिकारी ने कहा, प्रश्न पत्र स्कूलों के प्रबंधन द्वारा निर्धारित किए गए थे. ये स्कूल सूफलाम शाला विकास सांकुल के बैनर तले चलाए जा रहा हैं और राज्य के शिक्षा विभाग को इससे कोई लेना-देना नहीं है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

रेलवे में 2590 वैकेंसी, नहीं देना होगा एंट्रेंस, 10वीं पास करें अप्लाई
HSC exam 2020: महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं के एग्जाम पैटर्न में किए ये बदलाव
बिहार संस्कृत एजुकेशन बोर्ड ने जारी किया Madhyama result 2019, लड़के आगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 12:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...