Home /News /career /

एचपीयू: विद्यार्थियों को रोजगार के अवसरों की सूचना देगा सेल

एचपीयू: विद्यार्थियों को रोजगार के अवसरों की सूचना देगा सेल

HPU: वेबसाइट के होम पेज का स्क्रीनशॉट.

HPU: वेबसाइट के होम पेज का स्क्रीनशॉट.

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में नए सत्र से केंद्रीय करियर काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल बहुत सक्रियता से काम करेगा. योजना है कि सेल विद्यार्थियों को निजी और सरकारी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के अवसरों की सूचना दे.

    हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में नए सत्र से केंद्रीय करियर काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल बहुत सक्रियता से काम करेगा. योजना है कि सेल विद्यार्थियों को निजी और सरकारी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के अवसरों की सूचना दे, साथ ही साथ कैंपस इंटरव्यू की सुविधाएं भी शुरू कराए.

    जनवरी में एचपीयू की वित्त समिति और कार्यकारी परिषद से सेंट्रल प्लेसमेंट सेल खोलने और इसे सशक्त बनाने को मंजूरी मिल चुकी है. विश्वविद्यालय प्रशासन इसे प्रभारी ढंग से शुरू करने को लेकर कार्य योजना बना रहा है.

    इस सेल के लिए अलग से स्टाफ रखने के लिए भर्तियां करने को भी हरी झंडी मिली है. विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर को सेल के मुखिया की जिम्मेदारी दी जाएगी. सेल के अस्तित्व में आने पर विश्वविद्यालय के प्रोफेशनल संस्थानों में चल रहे करियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सेल एक में मर्ज हो जाएंगे. सेल के लिए विश्वविद्यालय बजट का भी प्रावधान करेगा. इससे भर्ती किए गए दो जूनियर ऑफिस असिस्टेंटों और एक अधिकारी को वेतन दिया जाएगा.

    हर विभाग के विद्यार्थियों को मिलेगी करियर काउंसलिंग की सुविधा
    यह सेंट्रल सेल विश्वविद्यालय के पीजी सेंटर में चल रहे 28 से अधिक विभागों, एमबीए, यूआईआईटी, यूसीबीएस, यूआईएलएस, विधि विभाग, एमटीए विभागों में पढ़ रहे छात्रों या पास आउट हो रहे छात्रों की शैक्षणिक योग्यता सहित उपलब्ध रोजगार के अवसरों का डाटा रखने का कार्य करेगा.

    सेल समय-समय पर छात्र-छात्राओं के करियर काउंसलिंग और गाइडेंस की गतिविधियां आयोजित करने का कार्य करने के साथ-साथ निजी और सरकारी क्षेत्र की कंपनियों और उपक्रमों की डिमांड के मुताबिक कैंपस साक्षात्कार जैसी गतिविधियां आयोजित कर रोजगार पाने में सहयोग करेगा.

    नए सत्र में खुलेगा सेंट्रल करियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सेल
    विश्वविद्यालय के जन संपर्क अधिकारी डॉ. रणवीर वर्मा ने बताया कि वित्त समिति और ईसी से मंजूरी के बाद नए सत्र में विवि में सेंट्रल करियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सेल खुलेगा. इसकी कार्ययोजना बना ली गई है. आवश्यक सृजित पदों पर चुनाव आचार संहिता हटने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सेल से विवि में पढ़ने वाले 3,500 से अधिक अध्ययनरत और पास आउट छात्र-छात्राओं को बेहतर सेवाएं मिलेगी.

    Tags: Job and career, Job and growth, University education

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर