Home /News /career /

Happiness Class: दिल्ली के स्कूलों में लगेगी नई क्लास, बच्चों को मिलेगा घुलने-मिलने का मौका

Happiness Class: दिल्ली के स्कूलों में लगेगी नई क्लास, बच्चों को मिलेगा घुलने-मिलने का मौका

Happiness Class: दिल्ली के स्कूली छात्रों का लर्निंग गैप कम करने के लिए अनूठी पहल

Happiness Class: दिल्ली के स्कूली छात्रों का लर्निंग गैप कम करने के लिए अनूठी पहल

Happiness Class, Delhi School Reopen: दिल्ली में 1 अप्रैल 2022 से सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे. नर्सरी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं उसी तरह से चलेंगी, जैसे कोविड 19 (Covid 19) काल से पहले चला करती थीं. देखा जाए तो दिल्ली में 14 फरवरी 2022 से नर्सरी से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू कर दी गई थीं लेकिन 1 अप्रैल से उन्हें पूरी तरह से ऑफलाइन कर दिया जाएगा (Delhi School Reopening Guidelines). हालांकि, बच्चों पर 2 साल का गैप काफी भारी पड़ा है और इसीलिए दिल्ली सरकार छात्रों के एडजस्टमेंट के लिए नए कदम उठा रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Happiness Class, Delhi School Reopen). साल 2020 से कोविड 19 (Covid 19) के कारण दुनिया भर में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं. हालांकि अब 2 साल बाद यानी 2022 में लोग पहले वाली जीवनशैली में लौटने की कोशिश करने लगे हैं. साल 2022 में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के मामलों में कमी दर्ज होते ही स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान भी खोले जाने लगे हैं (School Reopening).

हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर 1 अप्रैल से स्कूलों को पूरी तरह से खोले जाने की सूचना जारी की थी (Delhi School Reopen). ऐसे तो 14 फरवरी 2022 से नर्सरी से 12वीं तक की कक्षाएं स्कूलों में लगने लगी थीं लेकिन 1 अप्रैल से ऑनलाइन क्लासेस को पूरी तरह से खत्म करने पर विचार चल रहा है (Delhi School Reopening Guidelines). हालांकि, 2 साल का गैप बच्चों पर काफी भारी पड़ा है और इसलिए दिल्ली सरकार ने एक अहम फैसला लिया है.

दिल्ली में लगेगी हैप्पिनेस क्लास
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) स्कूली छात्रों को नए माहौल में एडजस्ट करवाने की तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने हर स्कूल को हैप्पिनेस क्लास (Happiness Class) शुरू करवाने के लिए कहा है. इसमें बच्चों से कोविड 19 (Covid 19) काल के उनके अनुभव साझा करने के लिए कहा जाएगा. फिर धीरे-धीरे सही माहौल तैयार कर अन्य स्टूडेंट्स और स्कूल के साथ घुलने-मिलने का मौका दिया जाएगा. इससे दो सालों के लर्निंग गैप (Learning Gap) को कम करने की कोशिश की जाएगी.

साथ ही सभी स्कूलों को कोविड 19 प्रोटोकॉल (Covid 19 Protocol) के साथ ही खोले जाने का आदेश भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें:
Study Tips: रात में भी कर सकते हैं पढ़ाई, शांत माहौल में ऐसे याद करें चैप्टर
Study Tips: रोजाना करें मॉर्निंग वॉक, जानिए पढ़ाई में मन लगाने के कुछ ऐसे ही तरीके

Tags: Coronavirus in India, Delhi CM Arvind Kejriwal, Delhi School Reopen, Delhi School Reopen Guidelines, School reopening, दिल्ली

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर