#HappyTeachersDay: देश में बढ़ रही है टीचर जॉब की मांग, सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 2:44 PM IST
#HappyTeachersDay: देश में बढ़ रही है टीचर जॉब की मांग, सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा
5 सितंबर को देश में रह साल श‍िक्षक द‍िवस के रूप में मनाया जाता है.

Happy Teachers Day: सर्वेक्षण की र‍िपोर्ट के अनुसार साल 2018-19 के दौरान श‍िक्षक की नौकरी तलाश रहे उम्‍मीदवारों की संख्‍या में सबसे ज्‍यादा 40% इजाफा देखा गया है. यह साल दर साल बढ़ ही रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 2:44 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: हालिया सर्वेक्षण की एक र‍िपोर्ट में यह दावा क‍िया गया है क‍ि भारत में श‍ि‍क्षक की नौकरी तलाश रहे लोगों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है. यह खुलासा, जॉब सर्च वेबसाइट 'इनडीड' की सर्वेक्षण र‍िपोर्ट में क‍िया गया है. र‍िपोर्ट के अनुसार, टीचिंग प्रोफेशन के लिए जॉब सर्च में बढ़ोतरी हुई है. आंकड़ों की मानें तो जुलाई 2016 से 2019 के बीच टीचिंग सेक्‍टर में जॉब सर्च करने वालों की संख्‍या में 41 फीसदी का इजाफा हुआ है.

सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार ज‍िस गति‍ से शि‍क्षक पदों के ल‍िये आवेदन करने वाले लोगों की संख्‍या बढ़ रही है, उसे देखते हुए यह कहा जा सकता है क‍ि आने वाले समय में ऑनलाइन ट्यूटर और ई-एजुकेटर जैसे ड‍िज‍िटल मीडिया व‍िकल्‍पों में संभावनाएं बढ़ेंगी. साल 2018-19 में टीचिंग जॉब्‍स की मांग सबसे ज्‍यादा बढ़ी है. इससे पहले के वर्षों के मुकाबले, शि‍क्षक की नौकरी तलाश रहे उम्‍मीदवारों की संख्‍या में सबसे ज्‍यादा 40 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई.

साल 2017-18 में ऐसे अभ्‍यर्थ‍ियों में 14 प्रतिशत का इजाफा देखा गया. जबकि साल 2016-17 में टीचिंग जॉब ढूंढ़ने वालों की संख्‍या में 11 फीसदी की ग‍िरावट दर्ज की गई थी. इस पेशे में अभ्‍यर्थि‍यों की बढ़ती रुचि को देखते हुए, व‍िशेषज्ञ ये मानते हैं क‍ि आने वाले समय में श‍िक्षण के दूसरे व‍िकल्‍पों जैसे क‍ि ऑनलाइन ट्यूटोरियल और ई-एजुकेटर जॉब्‍स की संभावनाएं बढ़ेंगी.

सर्वे र‍िपोर्ट के अनुसार, भारत में एक श‍िक्षक की वार्ष‍िक औसत आय 2,19,804 से 5,88,000 के करीब है. वहीं एक ऑनलाइन ट्यूटर की औसत आय 4,80,000 से 9,25,000 है.

'इंडीड इंडिया' के प्रबंध न‍िदेशक शश‍ि कुमार ने कहा क‍ि बच्‍चों के जीवन पर शिक्षकों का सबसे ज्‍यादा प्रभाव होता है. उनकी जिंदगी को सही द‍िशा देने में श‍िक्षकों का सबसे बड़ा योगदान रहता है. श‍िक्षक, हम सभी के जीवन में बड़े बदलाव लेकर आते हैं. हमें हमारे सपनों को पूरा करने में मदद की है. खुद पर भरोसा रखना स‍िखाया.

यह भी पढ़ें: 

Happy Teachers Day 2019: शिक्षक दिवस पर सोनिया गांधी ने दी बधाई, बोलीं- हमारे शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता
Loading...

Happy Teachers Day 2019: इस शिक्षक की विदाई पर रोया था पूरा गांव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीचिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 2:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...