LIVE NOW

HBSE Result 2020 live updates: 12वीं का रिजल्ट जारी, लड़कियां रहीं अव्वल, bseh.org.in पर करें चेक

Haryana board Class 12 result: Haryana Board क्‍लास 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स अपना परिणाम results.bseh.org.in पर चेक कर सकते हैं.

Hindi.news18.com | July 21, 2020, 6:33 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated July 21, 2020

हाइलाइट्स

5:51 pm (IST)
स्ट्रीम वाइज टॉपर
- आर्ट स्ट्रीम में मनीषा ने 500 में से 499 अंक हासिल कर टॉप किया. 
- कॉमर्स स्ट्रीम में पुष्मा टॉपर रहीं. उन्होंने 500 में से 498 अंक प्राप्त किए.
- साइंस स्ट्रीम में भावना यादव ने 500 में से 496 अंक प्राप्त कर शीर्ष स्थान हासिल किया.

5:49 pm (IST)
हरियाणा बोर्ड ने टॉपर्स का नाम भी जारी कर दिया है. इस परीक्षा में कला संकाय में मनीषा पुत्री श्री मनोज कुमार, राय०मा०वि०, सिहमा महेन्द्रगढ़ को ा ने 500 में से 499 अंक अर्जित करके प्रथम स्थान प्राप्त किया है. द्वितीय स्थान पर मोनिका पुत्री श्री अजय कुमार, रा०व०मा०वि०, चमारखेड़, हिसार एवं अमनदीप कौर पुत्री श्री पाल सिंह, आदर्श मा०वि०, लखुवाणा, सिरसा ने 500 में से 497 अंक प्राप्त किए तथा तृतीय स्थान वर्षा पुत्री श्री आजाद सिंह, रा०३०मा०वि०, खेड़ा, रेवाड़ी ने 500 में से 495 अंक प्राप्त किए वाणिज्य संकाय में प्रथम स्थान पुष्पा पुत्री श्री जोरा सिंह, के०एम० ब०मा०वि०, पाई, कैथल एवं संयम पुत्र श्री हरदीप भैयाणा, शारदा च०मा०वि०, फतेहाबाद ने 500 में से 498 अंक प्राप्त किए. द्वितीय स्थान अंशु पुत्री श्री विरेन्द्र कुमार, पी०जी०एस चौ०३०मा०वि०, हिसार एवं मुस्कान पुत्री श्री सुरेन्द्र, एम०डी० कन्या महाविद्यालय, नरवाना, जीन्द ने 500 में से 496 अंक प्राप्त किए.

5:34 pm (IST)
हरियाणा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल कुल 80.34 फीसदी छात्र पास हुए हैं.

5:25 pm (IST)
खास बात है कि रिजल्ट घोषित होने के तुरंत बाद भी छात्र नतीजे नहीं देख पाएंगे. उन्हें इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. क्योंकि रिजल्ट का लिंक देश शाम में ऐक्टिव किया जाएगा. बोर्ड ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.

5:16 pm (IST)
हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट थोड़ी ही देर में जारी होने वाला है. हालांकि, अभी तक प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू नहीं हुई है. प्रेस कॉन्फ्रेस शुरू होते ही कुछ देर में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

4:58 pm (IST)
12वीं कक्षा की परीक्षा मार्च में शुरू हुई थी. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि दसवीं के रिजल्ट के तुरंत बाद 12वीं का भी रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. अब बोर्ड ने 21 जुलाई को रिजल्ट जारी करने का फैसला लिया है. इस बार हरियाणा बोर्ड के 12वीं क्लास की परीक्षा में कुल 2 लाख 32157 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया है.

4:55 pm (IST)
इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट
हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट जारी होते ही वेबसाइट पर लोड काफी बढ़ जाता है. इसलिए यदि कोई वेबसाइट ऐक्सेस न हो पा रही हो तो इनमें ले कुछ दूसरी वेबसाइट भी ऐक्सेस कर सकते हैं.
- examresults.net
- indiaresults.com
- results.gov.in
- bseh.org.in

4:13 pm (IST)
हरियाणा बोर्ड ने इससे पहले 10 जुलाई को देर रात 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया था. यह रिजल्ट पिछले सालों से बेहतर था. 12वीं के रिजल्ट से भी यही उम्मीद लगाई जा रही है. वहीं, बोर्ड ने 17 जुलाई को ओपन बोर्ड परीक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी किया था. अब 21 जुलाई को 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

4:11 pm (IST)
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी आज शाम 5 बजे 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने वाला है. इस बार 2 लाख 32 हजार छात्रों ने हरियाणा बोर्ड की परीक्षा दी थी. हालांकि, कोरोना की वजह से कुछ विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी. अब बोर्ड ने दूसरे विषयों में छात्रों को मिले नंबरों के आधार पर एवरेज नंबर देकर रिजल्ट घोषित किया है.

LOAD MORE
Haryana Board Result 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड (Board of School Education, BSEH Haryana) 12वीं कक्षा का रिजल्ट (HBSE HSC Board results 2020) जारी कर दिया है. रिजल्ट, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - bseh.org.in - और - results.bseh.org.in - पर चेक किया जा सकता है. इसके साथ ही 12वीं की परीक्षा देने वाले करीब ढाई लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार भी खत्म हो गया है. वैसे तो रिजल्ट शाम 5 बजे जारी किया जाना था लेकिन इसमें करीब आधे घंटे की देरी हुई है. मार्किंग छात्रों द्वारा दी गई परीक्षा की औसत मार्किंग के आधार पर की गई है.

मार्च में शुरू हुई थी परीक्षा
12वीं कक्षा की परीक्षा मार्च में शुरू हुई थी. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि दसवीं के रिजल्ट के तुरंत बाद 12वीं का भी रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. अब बोर्ड ने 21 जुलाई को रिजल्ट जारी करने का फैसला लिया है. इस बार हरियाणा बोर्ड के 12वीं क्लास की परीक्षा में कुल 2 लाख 32157 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया है.

बता दें कि पिछले हफ्ते बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया था. दसवीं का पास प्रतिशत 64.59 फीसदी था जो कि पिछले चार सालों में सबसे ज्यादा था. दसवीं परीक्षा की टॉपर ऋषिता थीं जिन्हें 500 में से 500 अंक मिले थे.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज