HBSE Board Exam 2020: हरियाणा बोर्ड ने एग्जाम डेट का किया ऐलान, जानें कब होंगी परीक्षाएं

HBSE Board Exam 2020: हरियाणा बोर्ड ने एग्जाम डेट का किया ऐलान, जानें कब होंगी परीक्षाएं
हरियाणा बोर्ड ने बाकी बची परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी है.

Harayana Board Exams 2020: अभी तक टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है. परीक्षा के करीब 10 दिन पहले टाइम टेबल (Time Table of Haryana Board Exams) रिलीज किया जाएगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. पूरे देश में जैसे जैसे लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने को है वैसे वैसे सभी राज्य धीरे धीरे बाकी बची हुई परीक्षाओं का कंडक्ट करवाने की तारीख जारी कर रहे हैं. इसी कड़ी में हरियाणा बोर्ड (Board of School Education, Haryana) ने भी कहा है कि बाकी बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच करवाई जाएंगी. बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट (Official Website of Haryana Board) - bseh.org.in - पर नोटिस जारी करके इस बारे में जानकारी दी. हालांकि, इसके लिए अभी तक टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है. परीक्षा के करीब 10 दिन पहले टाइम टेबल (Time Table of Haryana Board Exams) रिलीज किया जाएगा.



 



लॉकडाउन के कारण टालनी पड़ी थीं परीक्षाएं



पूरे देश में 24 मार्च ले लॉकडाउन हो जाने के कारण परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं. बता दें कि हरियाणा बोर्ड ने पहले 10वीं क्लास के पेंडिंग पेपर कैंसिल कर दिए थे. लेकिन अब हरियाणा बोर्ड की नई घोषणा से साफ है कि 10वीं क्लास का बचा हुआ साइंस का पेपर आयोजित किया जाएगा. साइंस का पेपर होने के बाद ही 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा. साइंस के अलावा बोर्ड पहले ही हो चुकी परीक्षाओं की कॉपियां जांचने का कार्य पूरा कर चुका है.

12वीं के ये पेपर बचे हैं
12वीं क्लास की ये परीक्षाएं हैं बाकी
- बैंकिंग एंड ऑटोमोबाइल
- केमिस्ट्री
- कंप्यूटर साइंस

- पब्लिक एडमिनिस्ट्रेटर
- ज्योग्राफी
-आईटीआईएस (ITIS)
- इतिहास
-लाइफ साइंस
- एग्रीकल्चर
- साइकोलॉजी
- संस्कृत
-उर्दू
- बायोटेक्नोलॉजी
-पॉलिटिकल साइंस
-हिंदुस्तानी म्यूजिक
- फिलोसोफी

- सोशियोलॉजी या इंटरप्रेनरशिप
- स्टेनोग्राफर
- आईटी
- आईटीईएस

अन्य कई राज्यों के भी बोर्ड एग्जाम टाले गए थे
बता दें कि न सिर्फ हरियाणा बोर्ड के बल्कि और भी कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं को कोरोना वायरस महामारी के चलते स्थगित करना पड़ा था. उन राज्यों में भी बची हुई परीक्षाओं को करवाने का शिड्यूल जारी किया जा रहा है. साथ ही धीरे धीरे कुछ राज्य रिजल्ट जारी करने की भी तैयारी कर रहे हैं.
First published: June 3, 2020, 2:46 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading