Haryana Board 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए ये है वेबसाइट्स की लिस्ट

Haryana Board 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए ये है वेबसाइट्स की लिस्ट
हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज जारी होने वाला है.

Haryana Board 12th Result 2020: रिजल्ट जारी होने के साथ ही लाखों छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा. रिजल्ट जारी होने के साथ ही छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - bseh.org.in - पर चेक कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 21, 2020, 12:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. HBSE 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड का 12वीं कक्षा का रिजल्ट आज जारी होने वाला है. रिजल्ट जारी होने के साथ ही लाखों छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा. रिजल्ट जारी होने के साथ ही छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - bseh.org.in - पर चेक कर सकते हैं. छात्रों के रिजल्ट की घोषणा उनके द्वारा दिए गए पेपर्स की एवरेज मार्किंग के आधार पर की जाएगी. लेकिन ऐसा कई बार होता है कि रिजल्ट आने के साथ ही वेबसाइट क्रैश हो जाती है या आराम से रिजल्ट डाउनलोड नहीं होता है. ऐसे में दूसरे कुछ अन्य तरीकों से भी रिजल्ट देख सकते हैं.

एसएमएस से पाएं रिजल्ट
एसएमएस से रिजल्ट पाने के लिए सबसे पहले अपने फोन पर RESULTHB 12 टाइप करें. इसके बाद स्पेस दें और अपना रोल नंबर टाइप करें. फिर इस मैसेज को 56263 पर भेज दें. मैसेज डिलीवर होते ही आपको आपके नंबर पर रिजल्ट भेज दिया जाएगा.

वेबसाइट से ऐसे चेक करें रिजल्ट
हालांकि, अगर आप वेबसाइट के जरिए रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीके से रिजल्ट देख सकते हैं.



- हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - bseh.org.in - पर जाएं.

- 12वीं कक्षा के रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें.

- डिस्प्ले स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा.

- अपने क्रेडेंशियल्स डालें.

- रिजल्ट को डाउनलोड करके पीडीएफ कॉपी सेव कर लें ताकि भविष्य में ज़रूरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट लिया जा सके.

इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट
हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट जारी होते ही वेबसाइट पर लोड काफी बढ़ जाता है. इसलिए यदि कोई वेबसाइट ऐक्सेस न हो पा रही हो तो इनमें ले कुछ दूसरी वेबसाइट भी ऐक्सेस कर सकते हैं.
- examresults.net
- indiaresults.com
- results.gov.in
- bseh.org.in

पहले ही जारी हो चुका है दसवीं का रिजल्ट
बता दें कि पिछले हफ्ते बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया था. दसवीं का पास प्रतिशत 64.59 फीसदी था जो कि पिछले चार सालों में सबसे ज्यादा था. दसवीं परीक्षा की टॉपर ऋषिता थीं जिन्हें 500 में से 500 अंक मिले थे. दसवीं (रेग्युलर) परीक्षा में 3,37,691 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था, जिनमें से 2,18,120 पास हुए और 32,501 परीक्षार्थियों की कम्पार्टमेंट आयी थी. इसके अलावा 87,070 परीक्षार्थी फेल हो गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज