हरियाणा में टीवी के जरिए छात्र कर रहे पढ़ाई, कॉपियों की चेकिंग के लिए की गई खास व्यवस्था

हरियाणा में टीवी के जरिए छात्र कर रहे पढ़ाई, कॉपियों की चेकिंग के लिए की गई खास व्यवस्था
र‍िजल्‍ट जारी होने में देर हो सकती है.

पांच डीटीएच चैनल एकेडमिक सिलेबस को टेलीकास्ट कर रहे हैं वहीं हरियाणा एडुसेट (EDUSAT) के चार चैनल राज्य के केबल ऑपरेटर द्वारा प्रसारित किए जा रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्लीः पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है और में स्कूल-कॉलेज बंद हैं. ऐसे में हरियाणा ने टीवी के जरिए छात्रों को पढ़ाने का फैसला किया है. हरियाणा के राज्य शिक्षा मंत्री कंवर पाल सिंह (Kanwar Pal Singh) ने इस बात की घोषणा की. उन्होंने कहा हरियाणा पूरे देश में पहला ऐसा राज्य बन गया है जो कि टीवी के जरिए छात्रों को शिक्षा दे रहा है.

रोज़ाना सात घंटे होता है प्रसारण-
शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, 'जहां पांच डीटीएच चैनल एकेडमिक सिलेबस को टेलीकास्ट कर रहे हैं वहीं हरियाणा एडुसेट (EDUSAT) के चार चैनल राज्य के केबल ऑपरेटर द्वारा प्रसारित किए जा रहे हैं. क्लास-वाइस और सब्जेक्ट-वाइज़ रोजाना कुल सात घंटे इसका प्रसारण किया जाता है और उसी दिन फिर से इसका प्रसारण होता है. एनसीआरटी भी स्कूल एजुकेशन प्रोग्राम स्वयंप्रभा चैनल पर प्रसारित कर रही है.'

डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर से भी हो रही पढ़ाई-
उन्होंने कहा कि जहां पर केबल टीवी नहीं है वहां पर डीडी, एयरटेल, टाटा स्काई, वीडियोकॉन, डिश टीवी जैसे डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर द्वारा छात्रों को उनका कोर्स पढ़ाया जाएगा. इसके अलावा दूसरे चैनल जैसे स्वयंप्रभा, पाणिनी, किशोर मंच और एनसीआरटी के जरिए भी बच्चों को पढ़ाया जा रहा है.



परीक्षा परिणाम को लेकर है खास व्यवस्था-
परीक्षा के बारे में उन्होंने कहा कि छात्रों के परीक्षा परिणाम को लेकर स्पेशल व्यवस्थाएं की गई हैं. पहले से आठवीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा के प्रमोट कर दिया गया है. 11वीं के वे छात्र जिनका एक विषय गणित है और परीक्षा नहीं हो पाई है उन्हें बाकी विषयों के अंकों के आधार पर प्रमोट कर दिया गया है.
हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड कॉपियों को चेक करने के लिए भी स्पेशन व्यवस्था कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज