लाइव टीवी

हरियाणा सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के लिए फीस वसूली को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 9:53 PM IST
हरियाणा सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के लिए फीस वसूली को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया
बिल्डिंग फंड, रख-रखाव फंड, प्रवेश शुल्क, कंप्यूटर शुल्क आदि फी फीस न लें स्कूल.

हरियाणा सरकार (Government of Haryana) ने कहा है की निजी स्कूल लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान मासिक आधार पर केवल ट्यूशन फीस ही लें. अन्य प्रकार के फंड जैसे बिल्डिंग फंड, रख-रखाव फंड, प्रवेश शुल्क, कंप्यूटर शुल्क न लें.

  • Share this:
नई दिल्ली. हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने कोविड-19 के कारण राज्य में लागू लॉकडाउन के दैरान निजी स्कूलों द्वारा फीस वसूली को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है. सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी और मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत आने वाले निजी स्कूलों में अनुपालना सुनिश्चित करें.

प्रवक्ता के अनुसार निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि निजी स्कूल मासिक आधार पर केवल ट्यूशन फीस ही लें, अन्य प्रकार के फंड जैसे बिल्डिंग फंड, रख-रखाव फंड, प्रवेश शुल्क, कंप्यूटर शुल्क आदि कोविड-19 की असामान्य स्थिति के कारण स्थगित किए जाएं. प्रवक्ता ने बताया कि अगर कोई अभिभावक अप्रैल और मई 2020 माह की ट्यूशन फीस स्थगित करने का अनुरोध करता है तो स्कूल प्रबंधक/प्रधानाचार्य द्वारा लॉकडाऊन के मद्देनजर इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया जाना चाहिए.

बाद में, यह दो माह की ट्यूशन फीस आगामी तीन महीनों में बराबर किश्तों के आधार पर जमा करा ली जाए. इसके अलावा सभी निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस में वृद्धि न करने लॉकडाऊन की अवधि का यातायात शुल्क न वसूलने, स्कूल यूनिफार्म और पाठ्य-पुस्तकों में बदलाव न करने के भी निदेर्श दिए गए हैं.
ये भी पढ़ें - CUCET 2020: केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, इस तारीख तक करें आवेदन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 8:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading