हरियाणा सरकार ने जारी की अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स, जानें शैक्षणिक संस्थानों पर क्या हुआ असर

हरियाणा सरकार ने जारी की अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स, जानें शैक्षणिक संस्थानों पर क्या हुआ असर
ऑनलाइन / डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति जारी रहेगी.

रविवार शाम की स्थिति के अनुसार हरियाणा में कोविड-19 के कुल 63,282 मामले थे और अब तक 682 मरीजों की मौत हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 5:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को ‘अनलॉक-4’ दिशा-निर्देश जारी किए थे. जिसके बाद हरियाणा सरकार ने शहरी इलाकों में बाजारों को सोमवार और मंगलवार को बंद रखने का अपना  28 अगस्त को जारी किया आदेश रविवार को वापस ले लिया. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट किया, अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्य सरकारें स्थानीय स्तर पर कोई लॉकडाउन नहीं लगाएंगी. सरकार ने अनलॉक-4 दिशानिर्देश को लागू करने के लिए आदेश जारी किये, जो 30 सितम्बर तक लागू रहेंगे. जानिए अनलॉक-4 के दिशानिर्देशों में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थानों पर क्या असर हुआ.

स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद
दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थानों को छोड़कर निषिद्ध क्षेंत्रों के बाहर सभी गतिविधियों को अनुमति होगी. स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक छात्रों के लिए और नियमित कक्षा गतिविधि के लिए बंद रहेंगे. ऑनलाइन / डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति जारी रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा.

नौ से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल जाने की अनुमति
कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों को शिक्षकों से मार्गदर्शन के लिए स्वैच्छिक आधार पर, केवल निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर स्थित स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है. यह उनके माता-पिता / अभिभावकों की सहमति के अधीन होगा और 21 सितंबर से प्रभावी होगा, जिसके लिए केंद्र द्वारा एसओपी जारी किया जाएगा.



लघु प्रशिक्षण केंद्रों में  प्रशिक्षण की अनुमति
राष्ट्रीय कौशल विकास संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआईएस), राष्ट्रीय कौशल विकास निगम, राज्य कौशल विकास मिशन, भारत सरकार या राज्य सरकार के अन्य मंत्रालयों के साथ पंजीकृत लघु प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल या उद्यमिता प्रशिक्षण की अनुमति दी जाएगी. इसे 21 सितम्बर से अनुमति दी जाएगी जिसके लिए एसओपी केंद्र द्वारा जारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें-
असिस्टेंट टीचर एग्जाम के लिए DEE असम फाइनल रिजल्ट dee.assam.gov.in पर जारी, चेक करें डायरेक्ट लिंक
नीट, जेईई के लिए करें सुरक्षा के व्यापक इंतजाम, निशंक का गोवाके CM से आग्रह

राज्य में कोराना स्थिति
निषिद्ध क्षेत्रों (prohibited areas) में 30 सितंबर तक लॉकडाउन लागू रहेगा. रविवार शाम की स्थिति के अनुसार हरियाणा में कोविड-19 के कुल 63,282 मामले थे और अब तक 682 मरीजों की मौत हुई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज